नई दिल्ली: इस रविवार यानी 4 अगस्त को फ्रेंडशिप डे मनाया जाना है. इस खास दिन सभी लोग अपने दोस्त यार को वाट्सएप मैसेज, ग्रीटिंग,एचडी इमेज और फेसबुक इमेज के जरिये खास बना सकते हैं. इस खास दिन सभी के चेहरे पर खास चमक होती है. तो आइये इस खास दिन पर जानते हैं कि इस दिन को क्यों मनाया जाता है और कैसे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने के लिए दो तरीके बाते सामने आती हैं और भारत में तो इस अगस्त के पहले ही वीक में हर साल मनाया जाता है, लेकिन और देशों में इसे अलग-अलग दिन मनाया जाता है.

क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे 

  • फ्रेंडशिप डे मनाने के लिए 2 बातें मानी जाती है. पहली ये है कि डॉक्टर रेमन आर्टेमियो ब्राचो ने एक बार अपने दोस्तों को डिनर के लिए घर में बुलाया था. जिसके बाद इस आइडिया को सभी ने काफी पसंद भी किया था. ये सभी को इतना पसंद आया है कि पूरे देश में फ्रेंडशिप डे मनाने को लेकर मुहिम छिड़ गई. 
  • वही दूसरी तरफ कहा जाता है कि हॉलमार्क ग्रीटिंग के फाउंडर जोयेस हॉसर ने वर्ष 1930 में फ्रेंडशिप डे का सुझाव सभी के सामने रखा और कहा कि इस दिन को सभी दोस्त अपने दोस्तों को ग्रीटिंग कार्ड देकर इस दिन को खास मनाएंगे. 

सभी देशों में अलग-अलग तारीख को मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे 

फ्रेंडशिप डे को मनाने का प्रस्ताव आगे बढ़ाया गया और 27 अप्रैल 2011 को संयुक्त राष्ट की जनरल असेंबली ने 30 जुलाई को हर साल वर्ल्ड फ्रेंडशिप बनाने का ऐलान किया, लेकिन सभी देशों में इस दिन को अलग-अलग तारीख में मनाया जाता है. भारत को इस दिन अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है. वही यूनाइडेट नेशन में ये दिन 30 जुलाई को इंटरनेशल फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है.

Happy Friendship Day messages and wishes in Hindi for 2019: फ्रेंडशिप डे पर ये खूबसूरत मैसेज आपको दोस्तों के चेहरे पर लाएंगे स्माइल

Happy Friendship Day messages and wishes in English for 2019: दोस्ती के इस त्योहार को बनाए और भी खास, अपने दोस्तों को भेजें ये खूबसूरत मैसेज, कोट्स, जीआईएफ

One response to “Happy Friendship Day messages and wishes in English for 2019: इस रविवार फ्रेंडशिप डे पर दोस्तों संग वाट्सएप मैसेज, ग्रीटिंग, एचडी इमेज और फेसबुक इमेज से दोस्ती के दिन को बनाएं खास”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App