नई दिल्लीः आज यानि रविवार 17 जून 2018 के दिन भारत सहित पूरे विश्व में पिता को सम्मान देते हुए फादर्स डे मनाया जा रहा है. आज ही के दिन को पिता के प्यार और सम्मान के लिए समर्पित किया जाता है. क्योंकि व्यक्ति के जीवन में उसके माता-पिता ही सबसे जरूरी स्थान हासिल करते हैं और शायद इसी वजह से भगवान के बाद माता-पिता को भगवान का दर्जा दिया जाता है. एक तरफ मां द्वारा बच्चे को बड़े लाड़ प्यार से पाला जाता है तो दूसरी तरफ पिता अपने बच्चे को समाज में मजबूती से खड़ा होने के लिए उनकी एक मजबूत नींव तैयार करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि फादर्स डे क्यों और कब से मनाया जाता है. अगर नहीं पता तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि फादर्स डे मनाने की शुरूआत कब और कहां से हुई इसके अलावा आप ये भी जानेंगे कि क्यों मनाया जाता है फादर्स डे.

पिता को उनके सम्मान में समर्पित फादर्स डे मनाने की शुरूआत 1966 में हई थी. और कई घटनाक्रमों के बाद इसको अमेरिका के राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन के प्रयासों इस दिन को प्रत्येक वर्ष जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है. लेकिन इसके अलावा भी फादर्स डे को लेकर एक और कहानी हमारे सामने है जो जुड़ी है पश्चिमी वर्जीनिया से जहां जानकारी के मुताबिक फादर्स डे को 1908 में 5 जुलाई के दिन मनाया गया था.

वर्जीनिया में 1908 में पांच जुलाई को फादर्स डे मनाए जाने के पीछे कहानी बताई जाती है कि साल 1907 में 6 दिसंबर के दिन पश्चिमी वर्जीनिया में एक फैक्ट्री में बड़ा हादसा हुआ था जिसमें सैंकड़ो लोग मारे गए थे. इस हादसे में लगभग एक हजार बच्चों ने अपने पिता को खो दिया था. जिसके बाद ग्रेस गोल्डन नामक महिला के प्रयासों के बाद बच्चों की तरफ से अपने पिता को सम्मान देने के लिए पांच जुलाई के दिन को फादर्स डे के रूप में मनाया गया था. इस घटना के लगभग 10 साल बाद 1916 में अमेरिका के राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने फादर्स डे मनाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी थी.

लेकिन उसके भी 10 साल बाद अमेरिका के राष्ट्रपति कैल्विन कुलिज ने फादर्स डे को एक राष्ट्रीय आयोजन के रूप में मनाने को लेकर इस को मान्यता दी और इसकी घोषणा भी की. जिसके कई साल बाद एक बार फिर 1966 में अमेरिका के राष्ट्रपति रिचर्ड जॉनसन फादर्स डे को प्रत्येक वर्ष के जून महीने के तीसरे रविवार को मनाए जाने का फैसला किया और इसके लिए उन्होंने कई प्रयास किए जिसके चलते उन्होंने 1972 में रिचर्ड निक्सन ने इस दिन यूनाइटेड स्टेट्स में छुट्टी की घोषणा करवा दी थी. जिसके बाद से फादर्स डे को पूरे विश्व में मनाया जाता है.

 

23 फुट लंबे अजगर के पेट में मिली लापता महिला, देखने वालों के उड़ गए होश

Video: दादी हीरू जौहर सुना रही हैं कहानी, यश रूही की क्यूटनेस जीत लेगी आपका दिल

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App