नई दिल्ली. 28 सितंबर से नवरात्रि शुरू हो चुका है पहले दिन से लेकर आखिरी के नौ दिनों तक लोग भक्ति के माहौल में डूब कर पूजा अर्चना करते हैं. इस त्योहार में दोस्तों और परिवारों के साथ घूमने जाना काफी आनंददायी होता है, सारे लोग एक जगह इक्कठा होते हैं. लेकिन आज कल के भाग दौड़ भरी जिंदगी में परिवार के साथ समय नहीं बिता पातें. इसलिए हम आपके लिए लेकर आएं हैं. नवरात्रि के लिए कुछ खास मैसेज जो आपसे दूर हैं उन्हें भेज सकते हैं. सोशल मीडिया के दौर में आप दुर्गा अष्टमी के दिन अच्छे-अच्छे कोट्स, व्हाटसप मैसेज, फेसबुक मैसेज भेज सकते हैं.

हर साल की तरह इस बार भी दुर्गा पूजा को लेकर लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है. दुर्गा पूजा हर राज्य में अलग मनाई जाती है. जैसा कि सब जानते है कोलकता में मनाई जाने वाली दुर्गा पूजा पूरे देश में प्रचलित है. तो वही बिहार झारखंड में भी दुर्गा पूजा काफी अलग तरीके से मनाया जाता है, कलश स्थापना के दिन कई लड़कियां कलश यात्रा लेकर जाती है. जो काफी भव्य और खूबसूरत होता है.

कह सकते हैं पूरे नौ दिन माता रानी के नाम पूरे विधी विधान के साथ पूजा की जाती है. खास कर अष्ठमी का दिन महत्वपूर्ण होता है. सच्चे मन से पूजा करने पर माता रानी भक्तों की मनोकामना पूरी करती हैं. इस त्योहार में लोग नए कपड़े लेते हैं.

 

Durga Ashtami 2019 Mahashtami Significance: जानें, नवरात्रि के अवसर पर अष्टमी का महत्व, पूजा समय

Navratri Ashtami 2019 Date: अष्टमी के दिन कैसे करें मां दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा जानिए विधि और महत्व

Narak Chaturdashi 2019: अगर घर में है वास्तु दोष तो इस नरक चतुर्दशी करें ये उपाय, होगा लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App