नई दिल्ली. Happy Dhanteras 2019, हिंदू धर्म में धनतेरस का त्योहार बहुत महत्वपूर्ण है. ये त्योहार दीपावली से दो दिन पहले मनाया जाता है. धनतेरस कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है. इस बार धनतेरस 25 अक्टूबर को है. साल 2019 का धनतेरस अपने आप में बेहद खास है. इस बार धनतेरस के दिन लग्नादि, चंद्र मंगल, सदा संचार और अष्टलक्ष्मी फलदायी शुभ संयोग हैं इसलिए दो दिन खरीददारी का शुभ संयोग बन रहा है. धनतेरस के दिन खरीददारी शुभ मानी जाती है. धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर के साथ भगवान धन्‍वंतरि की पूजा की जाती है. इस दिन बर्तन खरीदना काफी शुभ माना जाता है. धनतेरस को देखते हुए अभी बाजार गुलजार हैं. इस धनतेरस के मौके पर आप भी भी अपने दोस्तों को फेसबुक, व्हाट्सएप, के जरिए शुभकामना संदेश भेज सकते हैं.

बर्तन के अलावा धनतेरस कि दिन सोना, चांदी और झाड़ू भी खरीदी जाती है. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन खरीदे गए सामान में तेरह गुना वृद्धि होती है. हिंदू धर्म ग्रंथों के मतुाबिक समुद्र मंथन के दौरान इस दिन भगवान धनवंतरि हाथ में बर्तन लेकर उत्पन्न हुए थे. इसलिए धनतेरस के दिन बर्तन खरीदना बेहद शुभ है.

ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन धातु खरीदना काफी शुभ है. इस दिन शुद्ध सोना, चांदी और पीतल खरीदना काफी लाभकारी माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन ये धातुएं खरीदने से इनसान की किस्मत बदलती है. धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना भी काफी शुभ है क्योंकि झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है.

जहां धनतेरस के त्योहार पर कई चीजें खरीदना शुभ माना जाता है वहीं कुछ ऐसी चीजें जिन्हें इस दिन भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए. इसदिन लोहा और स्टील खरीदने बचना चाहिए क्योंकि स्टील लोहे का ही रूप है. लोहे की वस्तुओं को एक दिन पहले खरीद लेना चाहिए. इसके अलावा काली वस्तुओं के धनतेरस के दिन खरीदना अशुभ माना जाता है.

Also Read:

Dhanteras 2019 Shopping Muhurat: धनतेरस, धनत्रयोदशी 2019 खरीदारी करने के लिए शुभ समय और पूजा मुहूर्त

Happy Dhanteras 2019 GIF: इस धनतेरस दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजें ये खास धनत्रयोदशी 3D फोटो और GIF मैसेज

Dhanteras Shopping Muhurat 2019: धनतेरस पर बर्तन और गहनों साथ-साथ जरूर खरीदें झाड़ू, रखें इन बातों का खास ख्याल

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App