नई दिल्ली: वैलेंडटाइन वीक 2019 शुरु होने वाला हैं. वैलेंडटाइन वीक के तीसरे दिन चॉकलेट डे होता है. 9 फरवरी को दुनियाभर में लोग चॉकलेट डे मनाते हैं. चॉकलेट डे के दिन सभी कपल एक दुसरे को चॉकलेट देकर चॉकलेट डे सेलिब्रेट करते हैं. वहीं चॉकलेट का इतिहास 4 हजार साल पुराना है. चलिए जानते चॉकलेट का इतिहास रिश्तों में भी मिठास लाने वाली चॉकलेट का जन्म 4 हजार साल पहले हुआ था.

बता दें कि चॉकलेट बनाने के लिए कोको पेड़ का प्रयोग किया जाता है. कोको पेड़ अमेरिका में पाया जाता है. लेकिन अब 70 प्रतिशत कोको की उपज अफ्रीका में ही होती है. चॉकलेट की शुरुआत मैक्सिको और मध्य अमेरिका के लोगों ने किया था.साल 1528 में जब स्पेन ने मैक्सिको को अपने कब्जे में लिया और जब राजा वापस स्पेन पहुंचे, वह अपने साथ कोको के बीच और चॉकलेट बनाना का समान साथ लिया हुआ था. कुछ समय में ही लोगों को चॉकलेट काफी पसंद आईं. इसके बाद चॉकलेट काफी पॉपुलर हो गई.

चॉकलेट का स्वाद मीठा नहीं होता है बल्कि चॉकलेट कोको पाउडर का बना हुआ होता है जो कि स्वाद में तीखा होता है. इसके तीखे होने के पीछे वजह थी कि अमेरिकन लोग इसे बनाने के लिए कोको के बीजो को पीसकर उसमे कुछ मसाले व मिर्च मिलाते थे जिस वजह से इसकाल स्वाद तीखा हो जाता था. जिसके बाद कोको पाउडर में मीठा किया गया जिसके बाद चॉकलेट का स्वाद लोगों को पोसंद आने लगा.

Happy Propose Day 2019: प्रपोज करने के 5 बेस्ट आइडिया, पार्टनर से प्यार का इजहार करते समय फॉलो करें ये टिप्स

Valentines Day 2019: जानिए क्यों दुनियाभर में मनाया जाता है वैलेंटाइन डे? क्या है इसके पीछे कहानी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App