नई दिल्ली. Happy Chhath Puja 2019 GIF messages wishes: इस साल छठ पूजा 31 अक्टूबर से 3 नवंबर तक मनाया जाएगा. हर साल की तरह इस साल बी बिहार, झारखंड और नेपाल में इस पर्व को धूमधाम से मनाया जाएगा. पूजा की शूरुआत हो चुकी है. हर घर में छठ पर्व को लेकर उल्लास देखने को मिल रहा है. इस पर्व पर आप अपने दोस्तों रिश्तेदारों और करिबियों को सोशल मीडिया के जरिए मैसेज भेज कर इस दिन को और भी खास बना सकते हैं.

इस पर्व का लोग पूरे साल बेसब्री से इंतेजार करते हैं. छठ पूजा के करने के लिए बिहार के लोग अपने घर वापस लौट आते हैं. इस दिन बड़े बुजुर्ग से लेकर बच्चों तक नए कपड़े पहनते हैं. लोगों के बीच इस महापर्व का काफी उत्साह होता है. महापर्व छठ हर साल कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की षष्ठी को मनाया जाता है. इस त्योहार में कई कठोर अनुष्ठान और नियम शामिल हैं, जो बिना पानी के 36 घंटे तक कठोर उपवास करते हैं.

छठ महापर्व के दौरान शहर के आसपास के क्षेत्रों से लोग छठ महापर्व करने पटना के गंगा घाटों पर आते हैं. नहाय खाए को लेकर गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी. सुबह से ही छठ व्रती परिजनों सहित यहां पहुंचने लगेंगे. इसके साथ ही प्रसाद बनाने के लिए गेहूं भी सुखाए जाएंगे. प्रसाद बनाने के लिए व्रती बर्तन धोए जाएंगे और गंगा जल भरकर घर ले जाएंगे.

Chhath Puja 2019 Kharna: छठ पूजा के दूसरे दिन 1 नवंबर को होगा खरना पूजन, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Chath Puja 2019 Date : महापर्व छठ की शुरुआत कब हुई और कर्ण सूर्य भगवान की आराधना क्यों करते थे, जानिए महापर्व छठ की दूसरी पौराणिक कथा

Chhath Puja 2019: नहाय-खाय के साथ 31 अक्टूबर को शुरू होगा महापर्व छठ, जानें भद्रा योग, तिथि समेत सभी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App