नई दिल्ली. Happy Chhath Puja 2019 Bhojpuri messages wishes: छठ पूजा को लेकर तैयारियां पूरे जोर-शोर से चल रही है. 31 अक्टूबर से लेकर 3 नवंबर तक ये पूजा की जाएगी, छठ पूजा को खास कर बिहार झारखंड नेपाल में काफी धूमधाम से मनाया जाता है. लेकिन इस खास अवसर पर कई लोग अपने घर से दूर है. जो अपने नहीं जा पाए उन्हें इस छठ पूजा पर आप सोशल मीडिया पर इमेज मैसेज के जरिए विश कर सकते हैं और इस त्योहार को और भी खास बना सकते हैं.

इस खास दिन का काफी महत्व होता है. इस पूजा में कई सारी बातों का खास ख्याल रखना होता है, जैसे साफ सफाई नियम अनुसार पूजा क्या करें घर में लहसून प्याज का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. छठ पूजा के पहले दिन सेन्धा नमक, घी से बना हुआ अरवा चावल और कद्धू की सब्जी प्रसाद के रूप में ग्रहण किया जाता है. इसके दूसरे दिन से उपवास शुरू होता है. छठ व्रती दिनभर अन्न-जल का त्याग कर शाम के 7 बजे खीर बनाकर, पूजा करने के बाद ग्रहण करते हैं, इस विधि को खरना कहा जाता है.

तीसरे दिन डूबते सूर्य को अर्ध्य देकर यानी दूध अर्पन करते हैं. महापर्व छठ पूजा के अंतिम दिन उगते हुए सूर्य को अर्ध्य चढ़ाने के बाद इस पर्व का समापन होता है.. महापर्व छठ पूजा में मुख्यरूप से भगवान सूर्य की उपासना की जाती है. इस त्योहार में देवी षष्ठी माता एवं भगवान सूर्य को प्रसन्न करने के लिए स्त्री और पुरुष दोनों ही व्रत रखते हैं. इस महापर्व में गंगा स्नान का अपना महत्व होता हैं. छठ पूजा नहाए खाए से शुरू होता है और अंतिम दिन उगते हुए सूर्य को अर्घ्य चढ़ाने के बाद समाप्त होता है.

छठ का आज है पावन त्यौहार,
सूरज की लाली माँ का हैं उपवास,
जल्दी से आओ अब करो न विचार,
छठ पूजा का खाने तुम प्रसाद.
हैप्पी छठ पूजा 2019

गेहूँ का ठेकुआ, चावल के लड्डू ,
खीर, अन्नानास, निम्बू और कद्दू
छठी मैया करे हर मुराद पूरी,
बाटें घर-घर लड्डू.
जय छठी मैया, Happy Chhath Puja 2019

छठी मैया पूर्ण करें आपकी हर मनोकामना,
हृदय से हम दे रहे है आपको यही शुभकामना.
जय छठी मैया, Happy Chhath Puja 2019

November Monthly Horoscope 2019: जानिए कैसा बीतेगा नवंबर महीना, किस राशि की चमक जाएगी किस्मत

Chhath 2019 Maithili Geet: छठ पूजा पर जरूर सुनें ये सुपरहिट मैथिली गीत, यहां देखें पूरी लिस्ट

November Monthly Horoscope 2019: जानिए कैसा बीतेगा नवंबर महीना, किस राशि की चमक जाएगी किस्मत

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App