नई दिल्ली. Happy bhaiya dooj 2019 Shayari in Hindi, भाई दूज या भैया दूज फेस्टिवल का हिंदू धर्म में काफी महत्व है. ये त्योहार दीपावली के दो दिन बाद सेलिब्रेट किया जाता है. इस बार भाई दूज का त्योहार 29 अक्टूबर को है. इस दिन विवाहित महिलाएं अपने भाई को घर बुलाकर तिलक लगाकर उन्हें भोजन कराती हैं. हिंदू धर्म में मान्यता है कि भैया दूज के दिन अगर भाई और बहन यमुना के किनारे बैठकर भोजन करें तो ये अत्यंत मंगलकारी होता है. भैया दूज को यम द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है. अतः इस दिन यम की पूजा करने का विधान भी है. इस बार आप भी भाई दूज के पावन पर्व पर अपनों को भाई दूज शायरी और इमेज भेजकर शुभकामनाएं दे सकते हैं.

भैया दूज हमेशा कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीया को ये त्योहार सेलिब्रेट किया जाता है. भैया दूज हमेशा दिवाली के दो दिन बाद आता है और इस बार ये फेस्टिवल 29 अक्टूबर को है. हिंदू धर्म में इस त्योहार का विशेष महत्व है इस पर्व को यम द्वितीया और भ्रातृ द्वितीया भी कहा जाता है.

बहन चाहे भाई का प्यार
नहीं चाहे महंगे उपहार,
रिश्ता अटूट रहे सदियों तक
मिले मेरे भाई को खुशियां अपार
हैप्पी भाई-दूज.


रक्षाबंधन के बाद भैया दूज ही एक ऐसा त्योहार है जिसपर भाई और बहन इकट्ठा होते हैं. रक्षा बंधन पर जहां भाई बहन को पूरी उम्र रक्षा करने का वचन देता है वहीं भाई दूज को बहन भाई की लंबी आयु के लिए भगवान से प्रार्थना करती है.

 

प्रेम और विश्वास के बंधन को मनाओ
जो दुआ माँगो उसे तुम हमेशा पाओ,
भाई दूज के त्यौहार है, भईया जल्दी आओ;
अपनी प्यारी बहना से आकर तिलक लगवाओ
भाई दूज की शुभ कामनायें.
बहन लगाती तिलक, फिर मिठाई है खिलाती
भाई देता पैसे और बहन है मुस्कुराती,
भाई-बहन का ये रिश्ता न पड़े कभी लूज
मेरे प्यारे भैया मुबारक हो आपको भाई दूज
हैप्पी भाई-दूज.

कहीं कहीं रिवाज है कि भैया दूज के दिन बहने अपने भाई को स्नान कराती हैं. अगर इस दिन यमुना में स्नान किया जाए तो काफी शुभ और फलदायी माना जाता है. इसके बावजूद अगर यमुना में स्नान संभव न हो तो भाई को बहन के घर आकर नहाना चाहिए.

खुशनसीब होती है वो बहन जिसे भाई का प्यार मिलता है
खुशनसीब होते हैं लोग जिन्हें यह संसार मिलता है,
भाई दूज के त्यौहार की सभी को शुभ कामनायें.

शास्त्र के अनुसार भाई दूज के दिन जो भाई अपने घर पर भोजन करता है उसे दोष लगता है. इसलिए भाई को बहन के घर आकर भोजन करना चाहिए.  ऐसी मान्यता है कि इस दिन जो भाई बहन यमुना स्नान करते हैं उन्हें यमलोक नही ंजान पड़ता है. 

Also Read:

भाई दूज 2017: ये है भाई दूज की पौराणिक कथा और पूजा विधि

Happy Bhai Dooj GIF 2018: इस भाई दूज GIF मैसेज के साथ बनाएं भाई बहन के रिश्ते को और मजबूत

Happy Bhai Dooj: जानिए क्यों मनाया जाता है भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक भैया दूज का त्योहार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App