नई दिल्ली. 8 नवंबर को पूरे देश में दीपावली का त्योहार मनाया गया. रोशनी का त्योहार दीवाली के 2 दिन बाद भाई दूज का त्योहार मनाया जाता है. भाई दूज भारत के सबसे प्रमुख हिंदू त्यौहारों में से एक है जो बहन और भाई के बीच के संबंध को मनाता है. इस दिन, बहनें अपने भाइयों की लंबी आयु, अच्छे भाग्य और स्वास्थ के लिए प्रार्थना करती हैं और इस साल भाई दूज शुक्रवार को 9 नवंबर को मनाया जाएगा.

इस खास दिन, बहनें सुबह पूजा करती हैं और अपने भाइयों को माथे पर तिलक लगाती हैं और बदले में भाई अपनी बहनों को उपहार देते हैं. भाई दूज के दिन अपनी बहनों और भाईयों को व्हाट्सएप मैसेजेस, फेसबुक विशेज और भाई दूज के संदेश भेजकर उन्हें हैप्पी भाई दूज 2018 की शुभकामनाएं भेजें. भाई दूज का त्योहार रक्षा बंधन की ही तरह होता है क्योंकि दोनों त्यौहार भाई बहनों के बीच सुंदर बंधन को दर्शाते हैं.

पूजा के बाद भाई दूज का उत्सव मनाया जाता है, जिसमें भाई के माथे पर सेवई, दही और चावल लगाते है. मिठाईयों को एक दूसरे को दिया जाता है और बाद में परंपरागत आरती के साथ गिफ्ट्स दिए जाते है. भाई दूज के दिन भाई बहन आशीर्वाद पाने के लिए अपने बुजुर्गों के पैरों को छूए. आप अपने दोस्तों और परिवार में मौजूद अपने भाई, बहनों और दूर दूराज रहने वालों भाई-बहनों को भाई दूज के अवसर पर व्हाट्सएप मैसेजेस और फेसबुक विशेज के साथ उन्हें त्यौहार की शुभकामनाएं दे.

Diwali 2018: दीपावली पर पूजा के साथ-साथ लोग करते हैं तंत्र-मंत्र सिद्धि और शत्रु वशीकरण!

Diwali 2018: दिवाली पर श्रीयंत्र, कुबेर की मूर्ति के अलावा इन चीजों को खरीदेंगे तो मां लक्ष्मी कर देंगी मालामाल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App