नई दिल्ली. स्टूडेंट्स में अक्सर तनाव देखा जाता है. स्ट्रेस के चलते वे अक्सर कई बीमारियों के शिकार भी हो जाते हैं. लेकिन छात्र- छात्राओं के लिए खुशखबरी ये है कि उन्हें अब इस परेशानी से निजात मिलेगी. दरअसल दिल्ली विश्वविद्यालय के रामानुजन कॉलेज ने छात्रों को तनाव से मुक्त करने के लिए 6 महीने का स्टूडेंट्स हैपीनेस सर्टिफिकेट कोर्स चलाया है. ये कोर्स कॉलेज के स्कूल ऑफ हैपीनेस द्वारा चलाया जाएगा जिसका उद्घाटन बीते साल किया गया.

स्कूल के कन्वीनर टीके मिश्रा के मुताबिक, इस विषय पर वर्कशॉप और सेमीनार करने के बाद हमने अनुभव किया कि हैपीनेस सर्टिफिकेट कोर्स चलाए जाने से स्टूडेंट्स को मदद मिल सकती है, जिसे कॉलेज के सेंटर फॉर एथिक्स एंड वैल्यूज के तहत चलाया जाता है.

टीके मिश्रा ने आगे कहा, ये कोर्स दिल्ली विश्व विद्यालय के सभी छात्र-छात्राओं के लिए उपलब्ध रहेगा. इसमें भाग लेने वाले कैंडिडेट्स के व्यक्तित्व, जीवन कौशल और संचार कौशल में सुधार होगा. इस दौरान स्टूडेंट्स को वेदों और आध्यात्मिकता की झलक से रूबरू कराया जाएगा.

कन्वीनर टीके मिश्रा ने कहा कि सिलेबस कम रखा गया है ताकि ये स्टूडेंट्स पर अतिरिक्त बोझ बनें. इस दौरान स्टूडेंट्स को रेग्युलर क्लास करने के लिए अटैंडेंस में छूट दी जाएगी. जबकि ये कोर्स फ्री है. कन्वीनर के मुताबिक जब बाहर किसी एक्टिविटी का आयोजन होगा तो उसके लिए नॉर्मल चार्ज लिया जाएगा.

रामानुजन कॉलेज के अधिकारियों के मुताबिक, ऑस्ट्रिया के इन्सबर्क में MCI मैनेजमेंट सेंटर के साथ हस्ताक्षरित ज्ञापन के अनुसार चार छात्रों को एक एक्सचेंज प्रोग्राम के भाग के रूप में उच्च शिक्षा के लिए भी चुना जाएगा. इनमें से दो छात्रों को कल्चरल एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए चुना जाएगा.

कन्वीनर टीके मिश्रा के मुताबिक छात्र-छात्राएं नई चीजें सीखना चाहते हैं. यहां पर कई स्टूडेंट्स देश के दूसरे हिस्सों से अध्ययन करने आते हैं जिसके चलते वे तनाव में होते हैं. यहां तक कुछ लोगों का कहना है कि आत्म विश्वास की कमी थी. वहीं प्रिंसिपल एसपी अग्रवाल का कहना है कि ये कोर्स स्टूडेंट्स में कौशल विकास करने में मदद करेगा.

Zaira Wasim Quits Bollywood Film Industry: दंगल फेम जायरा वसीम का बॉलीवुड और फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का ऐलान, अल्लाह और कुरान की सोहबत में लौटी सीक्रेट सुपरस्टार

Hair fall Problem Tips: बालों को बनाना है खूबसूरत और मजबूत करें बादाम का सेवन, जानें टिप्स

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App