नई दिल्ली. बादाम जितना हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है उतना ही हमारे बालों के लिए भी लाभदायक होता है. अक्सर आपने अपने बड़ो से सुना होगा कि बादाम खाने से सेहत के साथ-साथ दिमाग भी तेज होता है. लेकिन आपको बता दें कि बादाम के कई फायदे होते हैं. सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी बादाम का इस्तेमाल कर सकते हैं. बादाम के तेल के गुणों से हमारे बाल काफी खूबसूरत और नैचुरल हो जाते हैं. बादाम में ओमेगा फैटी 3 और 6 एसिड्स होते हैं. जो स्कैल्प में बल्ड फ्लो को स्मूद करते हैं. इससे बालों की ग्रोथ में भी मदद मिलती है. इसके अलावा बाल मजबूत चमकदार और मुलायम हो जाते हैं.

बालों की मजबूती के लिए विटमीन्स ए डी बी1, बी2, बी6 के अलावा पॉली अनसैचरेटेड और मोनो फैटी एसिड्यस होते हैं जो बालों को बढ़ोतरी के लिए जरुरी है. साथ में बालों के डैंड्रफ भी खत्म करते हैं और खूजली को भी दूर करने में मदद करते हैं.

आप इस बात का अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि बादाम आपके बालों के लिए कितना लाभदायक है. बादाम में मैग्निशियम और कुछ ऐसे पोशक तत्व होते हैं जो बालों को झरने से रोकते हैं. इसके अलावा ग्रे होने से भी बचाते हैं,

बादाम एक नैचरल कंडीशनर का काम करता है. अगर आपके बाल डैमेज हो गए हैं और संभालने में दिक्कत आ रही है तो राजाना बादाम का तेल लेकर बालों में मालिश करें. इसके अलावा बादाम तेल में 3 4 बुंदे निंबू का रस मिलाकर लगा सकते हैं.

इस इस्तेमाल करने के कई तरीके हैं. बादाम को आप अंडे के साथ भी लगाया जा सकता है. इसके लिए आपको बादाम और अंडे का पेस्ट बनाकर उसे मिलाकर पेस्ट में नींबू निचोड़े, और पैक बनाकर जड़ों से लेकर टिप तक लगाएं. घंटों तक बालों पर कैप लगाकर छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें. इस पैक को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं आपको जरूर फायदा मिलेगा.

Tips For Sexual Power Stamina Increase: शकरकंद बनाएगा सेक्स लाइफ को बेहतर, हमेशा बने रहेंगे जवान

Sex Benefit For Health: रोजाना सेक्स करने से होने वाले ये 5 फायदें सुनकर आप भी रह जाएंगे दंग

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App