नई दिल्ली. भाग दौड़ भरी जिंदगी साथ में बारिश का मौसम ऐसे समय में बालों का टूटना आम है, लेकिन बाल टूटने से जो परेशानी होती है उसे तो वहीं समझ सकते हैं जिनके बाल टूटते हैं. वैसे आज कल हर कोई इस हेयरफॉल का शिकार है. बाल टूटने के कई वजह हो सकते हैं हमारे शरीर में पोशक तत्वों की कमी या खारा पानी जो बालों के नरीशमेंट का खत्म कर देता है. ऐसे में हर कोई अपनी बालों की समस्या को लेकर काफी परेशान रहता है. वैसे तो बाजार में आपको कई उपाय मिल जाएंगे जो शायद आपके बालों पर शूट न करें.

लेकिन हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे कुछ उपाय जो आपको काफी पसंद भी आएंगे और उसके लिए आपको ज्यादा समय भी नहीं देना होगा. बालों के टूटने का सबसे अहम वजह है शरीर में बिटामिन की कमी और उस विटमिन की कमी को पूरा करने के लिए आप लगातार कई महीनों तक जूस पी सकते हैं जो आपके हेयर फॉल को कंट्रोल करने में मदद करेगा. जानते हैं उन जूस के नाम.

गाजर- गाजर के जूस में बिटा कैरोटिन होता है जो बालों में शाइन लाता है और इन्हें मजबूत बनाता है. साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है और बालों का झड़ना खत्म करता है. इसे रोजाना एक ग्लास जरुर पिएं.

कीवी- कीवी का जूस आपके बालों के साथ-साथ आपके सेहत के लिए भी काफी अच्छा है. इसमें मौजूद पोटैशियम और विटामिन सी बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है और इनका झड़ना कम करता है. इससे बाल घने भी बनते हैं. इसे नाश्ते के बाद नियमित रूप से पिना काफी अच्छा होगा.

अमरूद- अमरूद में काफी मात्रा में फोलिक एसिड समेत एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो बालों को मजबूती बनाने में काफी मदद करते हैं. इस जूस को नाश्ते के बाद रोजाना पिए पिएं. अमरूद का जूस अगर नहीं हो तो आप एक अमरूद खा सकते हैं.

एलोवेरा- एलो वेरा में विटामिन सी, ई के अलावा बिटा कैरोटिन होता है. इससे बालों को मजबूती और शाइन मिलता है. एलो वेरा के पत्तों से इसका गूदा निकाल लें. इसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर ब्लेंडर में पीसकर जूस तैयार करें. आप चाहे तो इसमें थोड़ा संतरे का रस मिला सकती हैं.

Hair fall Problem Tips: बालों को बनाना है खूबसूरत और मजबूत करें बादाम का सेवन, जानें टिप्स

Tips for Avoiding Headache: इन आसान 7 तरीकों को अपनाकर सिरदर्द को कहें गुड बाय

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App