नई दिल्ली: आजकल के बदलते लाइफस्टाइल के कारण बालों का टूटकर गिरना आम बात हो गई है. बिजी लाइफस्टाइल में स्ट्रेस, खानपान का ध्यान ना रखना, नींद पूरी ना कर पाना और प्रदुषण के वजह से बालों की क्वालिटी खराब हो रही है. ऐसे में डैंड्रफ बढ़ जाता है. डैंड्रफ बढ़ने की वजह से बालों को नुकसान पहुंचता है. बाल हमारे शरीर का हिस्सा है ऐसे में बालों को सही पोषण मिलना बहुत जरुरी है. बालों के टूटने और झड़ने अगर परेशान है तो आप इन घरेलू उपाय से बाल झरने की परेशानी से मुक्ति पा सकते हैं

प्याज का रस- प्याज का रस का इस्तेमाल करने बालो का झड़ना बंद हो जाता है. प्यार में सल्फर होता है जो कि बालों के पोषण के लिए बहुत जरुरी होती है. प्यास को पीसकर गुलाब जल मिलाकर सिर में लगाने से बालों गिरने में कमी आती है.

ग्रीन टी- ग्रीन टी से भी बालों के गिरने की परेशान से बचा जा सकता है. ग्रीन टी बैग को 2-3 कप पानी में डालकर थोड़ी देर उबाल. इसके बाद इस पानी से सर धोने से बालों का टूटना बंद हो जाता है. ग्रीन टी बालों के साथ साथ फेस के लिए बहुत अच्छा है. ग्रीन टी का पेस्ट लगाने से त्वचा की चमक बनी रहती है.

नीम के पत्ते- नीम का इस्तेमाल बालों को हर तरह के इंफेक्शन से बचाता है. नीम के पानी से सर धोने से बाल झड़ने बंद हो जाते है. नीम का इस्तेमाल से सर में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है, जिससे बालों को मज़बूती मिलती है.

मेथी के दाने- मेथी दानों में फॉलिक एसिड के साथ विटामिन-ए, सी पाया जाता है. जो कि बालों के लिए बहुत जरुरी होता हैं. मेथी के दाने से बालों का गिरना कम हो जाता हैं.

जानें डायबिटीज के शुरुआती लक्षण जिन्हें लोग अक्सर कर देते हैं अनदेखा

Happy Guru Purnima 2019 Images: गुरु पूर्णिमा 2019 के खास मौके पर अपने गुरु को भेजें फोटोज

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर