Guava removes stomach constipation

नई दिल्ली . Guava removes stomach constipation हमारे शरीर के लिए पोषक तत्व वाले फल बेहद फायदेमंद होते हैं। इन्हीं में से एक पौष्टिक फल अमरूद है। जिसमें पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन बी6, कैल्शियम, आयरन के अलावा कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होते है। अमरुद खाने में जितना ही स्वादिष्ट होता है उतना ही यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है। अमरूद सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में काफी मददगार साबित होता है. खासतौर पर पेट से जुड़ी कई दिक्कतों को अमरुद ठीक करता है। ऐसे में आईए जानते है कि इसका सेवन किस तरह से करें और कब करें।

पेट दर्द को दूर करने में कारगर (Effective in relieving stomach pain):

अमरूद खाने के बाद पेट में दर्द की शिकायत अक्सर लोग करते है। लेकिन इसकी वजह अमरूद के बीज होते हैं। इसलिए अमरूद खाने से पहले बीज निकाल कर अलग कर दें। जिससे पेट दर्द नहीं होगा। इसको खान-पान में इस्तेमाल करने से हमारा पाचन-तंत्र भी सही तरह से नियंत्रित रहता है। अमरूद के पेड़ की पत्तियों को पीसकर काले नमक के साथ खाने से पेट दर्द की समस्या ठीक होती है। इन्हें आप चाहें तो पानी के साथ भी सेवन कर सकते है।

अपच की समस्या (indigestion problem):

अगर आप अपच से परेशान है तो 1 दाना अमरूद का खाए जिससे आपको पेट से जुडी समस्यां से छुटकारा मिलेगा। खाने के बाद अमरूद का सेवन करने से अपच की बीमारी दूर हो जाती है। इससे पाचन-क्रिया दुरुस्त बनी रहती है।

अमरूद खाने से ठीक हो जाता है सर्दी-जुकाम (Eating guava cures cold and flu):

अमरूद खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है जिससे हमारा शरीर रोगो से आसानी से लड़ सकता है और सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं को दूर करता है।

आंखों के लिए (for the eyes):

अमरूद में विटामिन ए पाया जाता है जो कि आंखों की रोशनी बढ़ाता है।

यह भी पढ़ें:

Omicron: ओमिक्रॉन पर सख्त केंद्र सरकार ने 31 दिसंबर तक बढ़ाई मौजूदा कोविड गाइडलाइन्स

Drink Decoction to Increase Immunity इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पिएं काढ़ा

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर