नई दिल्ली. ऐसी मान्यता है कि गंगा दशहरा के दिन ही गंगा का अवतरण हुआ था. जिसके बाद से ही गंगा दशहरा मनाया जाने लगा. ज्येष्ठ माह की शुक्ल पक्ष की दशमी को हर साल गंगा दशहरा मनाया जाता है. इस बार ये पर्व 12 जून, बुधवार को पड़ रहा है. इस मौके पर गूगल पर खूब गंगा दशहरा फोटो, गंगा दशहरा मैसेज, गंगा दशहरा शुभकामना मैसेज, गंगा दशहरा SMS, गंगा दशहरा फेसबुक व व्हाटसएप मैसेज आदि खूब सर्च कर रहे हैं. इस मौक पर हम आपके लिए फेसुबक, व्हाटसएप व इंस्टाग्राम पर भेजने के लिए लाए हैं लेटेस्ट मैसेज.

हिंदू धर्म में गंगा दशहरापर शुभ मुहूर्त के अनुरूप पूजा, स्नान व दान आदि किया जाता है. गंगा दशहरा के दिन गंगा मैया की पूजा की जाती है. जिस दिन श्रद्धालु लस्सी, शरबत, शिकंजी, जलेबी, खीरा, मालपुआ, तरबूज जैसी चीजें प्रसाद में अर्पित करते हैं. खैर इस बार 75 सालों बाद महासंयोग बन रहा है जब गंगा मैया की पूजा करना बेहद फलदायी है. इस बार एकसाथ 7 विशेष संयोग बन रहे हैं. जो गंगा अवतरण के दौरान बने थे.

गंगा दशहरा महत्व
गंगा में स्नान करने से पापों की मुक्ति व मन की शांति मिलती है. कहा जाता है कि गंगा मैया इस दिन अपने भक्तों की मनोकामना जरूर सुनती है. इस दिन के पीछे पौराणिक कथा ये प्रचलित है कि गंगा विष्णु भगवान के चरणों में रहती हैं. भागीरथ की तपस्या के बाद गंगा अवतरण हुआ. इसके बाद से ही गंगा दशहरा मनाया जाने लगा और इस दिन विशेष पूजा की जाती है. इस दिन श्रद्धालु अगर नदी किनारे स्नान नहीं कर पाते तो घर में ही शीतल जल से स्नान कर सकते हैं.

गंगा दशहरा पर स्नान का शुभ मुहूर्त
सुबह 5.45 से शाम 6.27 बजे तक
सुबह 4.20 बजे से 5.45 बजे तक

गंगा दशहरा पर स्नान के दौरान इन मंत्रों का करें उच्चारण
ऊँ नम: शिवाय नारायण्यै दशहराय गंगाय नम:
ऊँ नमो भगवते एं ह्रीं श्रीं हिलि हिलि मिलि मिलि गंगे मां पावय स्वाहा

Ganga Dussehra 2019 Wishes:

– हर हर गंगे..!!
गंगा दशहरा की हार्दिक शुभकामनाएं

– गंगा दशहरा के इस पावन पर्व पर आप
व आपके परिवार पर गंगा मैया की असीम कृपा बनी रहे

– सुख और दुःख जीवन के रंग हैं
सब सही है अगर श्रद्धा संग है
गंगा मैया के ध्यान में मलंग हैं
हैपी गंगा दशहरा कहने का ये नया ढंग है
गंगा दशहरा की शुभकामनाएं

Ganga Dussehra 2019 Puja Muhurat: गंगा दशहरा पूजा विधि, स्नान का शुभ मुहूर्त और पौराणिक महत्व

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App