नई दिल्ली. Ganesh Chaturthi 2019 Songs: गणेश चतुर्थी को विनायक चतुर्थी के रूप में भी जाना जाता है, एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है जिसे पूरे भारत में बड़ी श्रद्धा के साथ मनाया जाता है. यह दिन भगवान शिव और देवी पार्वती के पुत्र भगवान गणेश के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है. भगवान गणेश ज्ञान, समृद्धि और सौभाग्य के प्रतीक हैं. त्योहार बहुत ही धूम-धाम से मनाया जाता है. इसकी तैयारी में लोग काफी लंबे समय पहले से लग जाते हैं. इस दौरान सभी जगह बॉलीवुड सॉन्ग, न्यू गणेश भजन, गणपति महोत्सव में डीजे सॉन्ग सुनाई देते हैं.

इस खास भगवान गणेश की मूर्ती की स्थापना की जाती है. इसके साथ ही गणपति बप्पा की पूजा स्टार्ट हो जाती है. दसवें दिन भगवान गणेश को विदाई दी जाती है. स्थानीय समुदाय सबसे प्रभावशाली गणेश प्रतिमा और प्रदर्शन करने के लिए एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं.

इस दिन भीड़-भाड़ वाली सड़कों पर हर तरफ भक्त नजर आते हैं और साथ ही हर तरफ संगीत सुनाई देता है. गणेश चतुर्थी हिंदू चंद्र कैलेंडर माह भाद्रपद के चौथे दिन आती है और अगले दस दिनों तक जारी रहती है.

गणपति चतुर्थी का उत्सव एक जल निकाय में मिट्टी की मूर्ति को विसर्जित करने से समाप्त होता है. हिंदुओं का मानना है कि भगवान गणेश एक बार पानी में डूबने के बाद देवी पार्वती और भगवान शिव के पास कैलाश पर्वत पर लौट आते हैं.

यह एक हिंदू त्योहार है जो भगवान गणेश के जन्म का उत्सव है. गणेश चतुर्थी मनाने के लिए, घरों में गणेश मिट्टी की मूर्तियां स्थापित की जाती हैं और विस्तृत पंडाल भी स्थापित किए जाते हैं. भक्त उपवास रखते हैं, मूर्तियों के लिए प्रार्थना करते हैं. मीठा मोदक, जो भगवान गणेश का पसंदीदा माना जाता है, मूर्ति को चढ़ाया जाता है और समुदाय को वितरित किया जाता है. अकेले मुंबई में, प्रतिवर्ष लगभग 150,000 मूर्तियों का विसर्जन किया जाता है. भगवान गणेश को नई शुरुआत का देवता माना जाता है.

Ganesh Ji Budhwar Totke: नौकरी-रोजगार समेत सभी परेशानी दूर करेंगे बप्पा श्रीगणेश, बस बुधवार को कर लें ये असरदार टोटके

Happy Hartalika Teej 2019 Wishes: अपने दोस्तों और परिवारजनों को फेसबुक, व्हाट्सएप और सोशल मीडिया के जरिए ऐसे दें हरतालिका तीज की शुभकामनाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App