नई दिल्ली. Friendship Day 2019: यारी है ईमान मेरा यार मेरी जिंदगी…जंजीर फिल्म का यह गीत दोस्ती के महत्व को समझने के लिए काफी है. कौन नहीं चाहता कि उसकी जिंदगी में दोस्त हो, जो उसकी हर सुख-दुख में साथ दे. वैसे तो दोस्तों के साथ बिताए हर पाल खास बन जातें हैं, लेकिन फ्रेंडशिप डे का अलग ही क्रेज देखने को मिलता है. अगस्त महीने के पहले रविवार को इस खास दिन को फ्रेंडशिप डे रूप में मनाया जाता है. इस साल फ्रेंडशिप डे 4 अगस्त को मनाया जाएगा. इस दिन को खास बनाने के लिए लोगों तैयारिया भी शुरू कर दी हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं हम फ्रेंडशिप डे क्यों मनाते हैं.

भारत के साथ-साथ कई दक्षिण देशों में फ्रेंडशिप डे को अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है. लोग इस दिन अपने दोस्तों को खास तोहफे, ग्रीटिंग कार्ड्स, दोस्ती के एसएमएस आदि भेजते हैं. इसके अलावा आजकल तो सोशल मीडिया का दौर आ गया है तो इस दिन को कई तरह से भी मनाया जाता है. आपके मन में सवाल आ रहा है कि फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है, तो हम आपको बताते हैं कि फ्रेंडशिप डे की शुरुआत कैसे हुई और सबसे पहले इस दिन को किसने मनाया.

कैसे हुई शुरुआत
फ्रेंडशिप डे की शुरुआत के संबंध में कई बातें कही जाती हैं. माना जाता है कि साल 1935 में फ्रेंडशिप डे की शुरुआत अमेरिका से हुई थी. यहां पर अगस्त के पहले रविवार को अमेरिकी सरका ने एक व्यक्ति को मौत के घाट उतार दिया था, जिसके बाद उसकी याद में उसके दोस्त ने भी आत्महत्या कर अपना जीवन समाप्त कर दिया था. दो लोगों के बीत इतनी गहरी दोस्ती को देखते हुए अमेरिकी सरकार ने अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाने का फैसला किया था. इसके बाद से ही फ्रेंडशिप डे का चलन शुरू हुआ और पूरी दुनिया में फैल गया.

इसके अलावा एक और कहानी के रूप में फ्रेंडशिप डे के इतिहास को बयां किया जाता है. इसके मुताबिक साल 1930 में जोएस हाल नाम के व्यापारी ने एक दिन अपने सभी दोस्तों के साथ अपने घर पर बुलाया. व्यापारी ने 2 अगस्त को इस खास दिन को मानाने के लिए चुना. कार्यक्रम में सभी दोस्त पहुंचे और एक-दूसरे को ग्रीटिंग कार्ड्स देकर बधाई दी और इस दिन को मनाया. बाद में इस दिन को फ्रेंडशिप डे के रूप में पूरे यूरोप और एशियाई देशों में मनाने की परंपरा शुरू हुआ और इसे आगे बढ़ाया गया.

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान को और मजबूत करने के लिए 30 जुलाई 1958 को यूनाईटेड नेशन्स में इसे दुनिया भर में मनाने के लिए प्रस्तावित किया गया. इसके बाद 27 अप्रैल 2011 को संयुक्त राष्ट्र की जनरल असेंबली ने 30 जुलाई को हर साल वर्ल्ड फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का ऐलान किया. दुनिया में अलग-अलग देशों में इस दिन को अलग-अलग तारीख पर मनाया जाता है. भारत समेत कई देशों में इसे अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता हैं, तो वहीं कई देशों में इसे अगस्त की दूसरी तारीख को मनाने की परंपरा है.

Happy Fathers Day 2019 Images: फादर्स डे पर अपने पापा को फेसबुक, एचडी जिफ, कोट्स, व्हाट्सएप स्टेटस और एसएमएस के जरिए इन संदेशों के साथ ऐसे करें विश

Mother’s Day 2019: इंटरनेशनल मदर्स डे 2019 पर ये दस गिफ्ट मां के चेहरे पर ला देंगे स्माइल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर