Sunday, September 25, 2022

मोटापा कम करने के लिए अपनाएं ये तरीके, बिना जिम जाए दिखेगा असर

नई दिल्ली: तेजी से बढ़ता हुआ वजन किसी के लिए भी परेशानी का सबब है, अगर एक बार आपके पेट और कमर के आसपास फैट जिसे Belly Fat कहा जाता है, ये इकठ्ठा जाए तो इससे निजात पाना बेहद मुश्किल हो जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी रोज की लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स में कुछ बदलाव करें. लेकिन किसी एक खास तरह के रूटीन को अपनाकर या फिर जिम जाकर वर्कआउट करना बेहद मुश्किल काम लगता है, लेकिन क्या आप जानते है कि आप बिना एक्सरसाइज के भी अपना वजन कम कर सकते हैं. इस बात पर यकीन करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल होगा. लेकिन हम आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आप अपना मोटापा आसानी से कम कर सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे?

 

हेल्दी चीजों को डाइट में करें शामिल –

यदि आप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो आपको इस बात को समझना होगा कि आप अपना वजन कम क्यों करना चाहते हैं. ऐसे में अगर आपका वजन हद से ज्याद बढ़ गया है और आपका शरीर हिलने डुलने में असमर्थ हैं तो आपको अपनी रोजाना की डाइट में बदलाव की सख्त जरुरत है. आप अपनी डाइट में अनाज की मात्रा को काम करके फलों को स्नैक के रूप में खा सकते हैं.

छोटी-छोटी मील खाएं-

अगर आपका पेट और कमर के आस-पास मोटापा है तो इसके लिए आप अनाज को खाना कम न करें। बल्कि आप अपनी डाइट में छोटी-छोटी मील लें इसके लिए अगर आप दिन में 3 बार खाना कहते हैं तो उसी खाने को आप 5 बार में खाएं. ऐसा करने से आपका मोटापा कम होने लगेगा. ध्यान रहे कि आपको खाने की मात्रा नहीं बढ़ानी है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और आम जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इनख़बर इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

Latest news