July 20, 2024
  • होम
  • डेंगू के पांच बड़े लक्षण, आइए जाने इसके घरेलू उपाय

डेंगू के पांच बड़े लक्षण, आइए जाने इसके घरेलू उपाय

  • WRITTEN BY: Shikha Pandey
  • LAST UPDATED : July 8, 2024, 7:40 pm IST

नई दिल्ली. Dengue Symptoms: मानसून के आने से राहत मिलती है लेकिन इसके साथ कई बीमारियां भी दस्तक देती है .जैसे डेंगू, मलेरिया सीजनल बुखार और चिकनगुनिया जैसी बीमारियां मच्छरों से पैदा होती है. डेंगू एडीज मच्छरों के काटने से फैलता है. ये एडीज मच्छर जीका और चिकनगुनिया जैसे वायरस भी फैलाते हैं. डेंगू बुखार फ्लू की तरह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में सीधे संक्रामक नहीं होता है. लेकिन यदि एक मच्छर जिसने डेंगू के मरीज को काटा है यदि वह किसी दूसरे स्वस्थ व्यक्ति काट ले तो उसे भी डेंगू हो सकता है.

वैसे अधिकतर लोगों का डेंगू बुखार 3-7 दिनों में ठीक हो जाता है. डेंगू मरीज के गंभीर होने की संभावना 20 में से 1 केस में होता है. डेंगू होने से शरीर में प्लेटलेट्स कम होने लगती है और ब्लीडिंग होने का खतरा बढ़ जाता है .आइए जानते है डेंगू के कुछ शुरुआती लक्षण और इससे निजात पाने के लिए घरेलू उपायों के बारे में-

डेंगू के लक्षण

तेज बुखार
जोड़ों समेत बदन दर्द
आंखों में तेज दर्द
मितली या उल्टी
थकान या चिड़चिड़ापन
पेट दर्द

डेंगू से ऐसे पाएं निजात: पपीते के पत्ते की चाय

पपीते का पत्ता डेंगू के दौरान सबसे फायदेमंद होता है. इसके सेवन करने से जल्दी राहत मिलने की संभावना रहती है. एनसीबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक पपीते के पत्ते का पानी प्लेटलेट्स कम नहीं होने देता. दिन में कम से कम एक बार पपीते के पत्तों का पानी उबालकर जरूर पिएं.

तुलसी के पत्ते का काढ़ा

डेंगू में तेज बुखार और बदन दर्द होता है इसको को कम करने के लिए तुलसी के पत्तों का काढ़े का सेवन करना चाहिए. इससे आपको काफी राहत मिलेगी.आयुर्वेद में सालों से तुलसी को इम्यूनिटी बूस्ट करने और इंफेक्शन से लड़ने के लिए दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है.

डेंगू के दौरान ये करें सेवन

डेंगू के दौरान बॉडी को हाइड्रेटेड रखना बहुत आवश्यक होता है .ऐसे में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. और ऐसे फलों को खाना चाहिए जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है. नारियल पानी, नींबू पानी, छाछ का जितना ज्यादा हो सके सेवन करें.

ये भी पढ़े :Video: डॉक्टर्स करते रहे सर्जरी, पेशेंट खेलता रहा वीडियो गेम, फिर जो हुआ…

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन