नई दिल्ली. Weight Loss Tips: मोटापे से भारत ही नहीं पूरा विश्व परेशान है. कई रिपोर्ट्स की मानें तो 10 में 2 व्यक्ति मोटापे का शिकार है. मोटापा की वजह से व्यक्ति को कई बिमारियां भी घेर लेती हैं यहां तक कि मोटापे की वजह से हार्ट-अटैक के चांस भी ज्यादा बढ़ जाता है. दिन भर की भाग दौड़ भरी जिंदगी में वर्कआउट कर पाना नौकरी-पेशा वाले व्यक्तियों के लिए काफी मुश्किल भरा काम है. वर्कआउट न कर पाने की वजह से अगर आप भी मोटापे के शिकार तो चिंता छोड़ इन डाइट को फॉलो कर अपना मोटापा कम कर सकते हैं.

हेल्दी ब्रेक फास्ट- कई लोग ऐसे होते हैं जो सुबह ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं. सुबह ब्रेक फास्ट नहीं करने की वजह से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक हो जाती है और वजन बढ़ने लगता है. इसलिए व्यक्ति को चाहिए को सुबह हेल्दी ब्रेकबास्ट करके ही बाहर निकलना चाहिेए. सुबह के ब्रेकफास्ट में आप इन चीजो को शामिल कर सकते हैं- कीवी,सेब,अंडा,दूध, अनार या फिर जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा ब्रेकफास्ट में ड्राई फूड्स (काजू,बदाम,पास्ता) का भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

लंच- लंच टाइम से करें. ज्यादा देर में लंच करने से व्यक्ति को ज्यादा भूख लगी होती है जिसकी वजह से वह डाइट से ज्यादा भोजन कर लेता है. ज्यादा भोजन करने की वजह से खाना देर से डायजेस्ट होता है जिसकी वजह से व्यक्ति डिनर में देर में करता है. लंच ज्यादा करने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. लंच में इन चीजों का करें सेवन- दाल,चावल,रोटी,सलाद,हरी सब्जियां जैसे पालक, लौकी. इसके अलावा लंच में आप राजमा की सब्जी का सेवन कर सकते हैं. अगर आप को डायबिटीज है तो सुगर फ्री राइस का इस्तेमाल करें.

डिनर- कोशिश करें की डिनर हर हाल में 9 बजें तक कर लें अगर आप ऑफिस में रहते हैं तो ऑफिस में डिनर कर लें. समय से डिनर करने की वजह से फूड डायेस्ट करने के लिए लीवर को ज्यादा वक्त मिल जाता है. डिनर में करें इन चीजों का सेवन- हरी सब्जियां, पनीर,मसरुम,दूध,दही,घी,दाल आदी का सेवन करें.

डिनर के बाद स्मोकिंग न करें. स्मोकिंग करने की वजह से हमारे बॉडी का हार्मोस तेजी से चेंज हो जाता है जिसकी वजह से फूड डाइजेस्ट नहीं हो पाता है.

डाइट के अलावा इस बात भी रखे ध्यान-

-अगर हो सके तो सुबह या फिर शाम को टाइम निकालकर थोड़ा टहल लें.
-डिनर करने के बाद तुंरत न सोएं थोड़ा टहल लें.
-डिनर करने के बाद आइसक्रीम आदि का सेवन न करें.
-अगर हो सके तो सुबह जल्दी उठे.
-हो सके तो ज्यादा तेलीय भोजन का इस्तेमाल न करें.
-जितना हो सके उतना फास्ट फूड से बचें.

Manushi Chhillar Sexy Video: मानुषी छिल्लर का सेक्सी वीडियो इंटरनेट पर वायरल, रेड ड्रेस में दिखा कातिलाना अवतार

Best Time Of Workout: इस टाइम वर्कआउट करने से होगा वजन कम, हमेशा रहेंगे फिट

One response to “Fat Loss Tips: मोटापा कम करने के लिए फॉलों करें ये टिप्स, रहेंगे हमेशा फिट”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App