नई दिल्ली. देशभर में 12 अगस्त को ईद उल अजहा (बकरीद) का त्योहार मनाया जाएगा. इस्लाम के पवित्र मानें जाने वाले इस त्योहार के दिन लोग अल्लाह की इबादत में एक जानवर (भेड़ या बकरी) की कुर्बानी करते हैं जिसके बाद उस गोश्त को अधिकतर हिस्सा गरीबों में बांट दिया जाता है. बकरीद पर घर पर मीठा तो बनता ही बनता, साथ ही साथ कई शानदार नॉन वेज आइट्म्स भी दस्तरखान पर पेश किए जाते हैं, इन्हीं व्यंजनों में से एक है अवधी मटन बिरयानी. जानिए इसे बनाने की सबसे शानदार रेसिपी.

कैसे तैयार करें बकरीद स्पेशल अवधी मटन बिरयानी

अवधी मटन बिरयानी बनाने के लिए दो तरह के मसाले तैयार होते हैं. पहला बिरयानी के लिए गरम मसाला और दूसरा बिरयानी मसाला.

गरम मसाला सामग्री
1. स्टिक दालचीनी- एक
2. लौंग- 8 से 10
3. सौंफ- एक टी स्‍पून
4. जीरा- दो से तीन टी स्‍पून
5. सूखा धनिया- दो से तीन टी स्‍पून
6. काली मिर्च- एक टी स्‍पून
7. जावित्री- दो से तीन टी स्‍पून
8. बड़ी इलायची- दो से तीन
9. छोटी इलायची- 3 से 4

मटन मसाले के लिए सामग्री
1. मटन- आधा किलो
2. लहसुन का पेस्‍ट- दो से तीन चम्‍मच
3. लाल मिर्च पाउडर- एक टी स्‍पून
4. हल्‍दी- एक टी स्‍पून
5. काजू का पेस्‍ट
6. दही- आधा कप
7. घी
8. तेल- 2 या 3 टेबल स्‍पून
9. दूध- 2 या 3 कप
10. नमक स्‍वादानुसार और थोड़ी मात्रा में केसर सजाने के लिए

ऐसे बनाएं अवधी मटन बिरयानी

अवधी मटन बिरयानी बनाने के लिए सबसे पहले गरम मसाला बनाकर ऊपर बताए सभी मसालों को अच्छे से भून लें. फिर इन्हें पीस लें. जिसके बाद मटन में अदरक-लहसुन का पेस्ट, हल्दी, लाल मिर्च, काजू पेस्ट, तैयार हुआ गरम मसाला और फेंटी हुई दही डालकर ढक दें. करीब 1 घंटे मिश्रण को फ्रीज में रख दें जिससे यह सेट हो जाए. कुछ समय बाद मटन को फ्रीज से निकाल लें और जब उसका टेंपरेचर नॉर्मल हो जाए तो उसपर नमक लगा दें.

अब कड़ाही या हांडी में घी अथवा तेल डालें और जब गर्म हो जाए तो मटन को हांडी में डालकर मिला दें. इसे कुछ मिनटों तक पकाएं जिसके बाद ऊपर से ढककर धीमी आंच पर आधा घंटे पकने के लिए छोड़ दें. जब यह पकना शुरू हो तो चावल की एक परत इसपर लगा दें जिसमें दूध में युक्त केसर डालें. जिसके बाद भुना प्याज, गरम मसाला, घी और हल्का नमक डालें और हांडी को ढक दें. अब इसे हल्की आंच पर आंधे घंटे तक पकाने के बाद मेहमानों को गर्मा गरम बिरयानी सर्व करें.

Bakrid 2019 Date in India: भारत में इस दिन मनाई जाएगी इद उल अजहा, क्या है बकरीद पर कुर्बानी का इतिहास

Onion Pakoda Recipe in Hindi: बरसात के मौसम में इस शानदार रेसिपी से बनाएं बेसन प्याज के पकोड़े, चाय के साथ खाते ही कहेंगे- भई वाह

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App