नई दिल्ली. Eid-ul-Adha 2018: 22 अगस्त को देशभर में खुशियों के साथ ईद उल अजहा का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन मुस्लिम समुदाय के लोग नमाज अदा करने के
बाद रस्म अनुसार बकरों की कुर्बानी देते हैं जिस वजह से इस पर्व को बकरीद भी कहा जाता है. बकरीद पर मुस्लिम लोगों के घर कई तरह के व्यंजन तैयार किए जाते हैं जिनमें मटन के पकवान बेहद प्रचिलित हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं बकरीद पर बनाई जाने वाली अवधी मटन बिरयानी की ऐसी शानदार रेसिपी जिन्हें खाकर लोग कहेंगे वाह भई वाह.

कैसे बनाएं अवधी मटन बिरयानी

अवधी मटन बिरयानी तैयार करने के लिए दो तरह के मसाले तैयार किए जाते हैं. पहला बिरयानी के लिए गरम मसाला और दूसरा बिरयानी मसाला.

गरम मसाला सामग्री
– 1 स्टिक दालचीनी
– 8 से 10 लौंग
-एक टी स्‍पून सौंफ
-दो से तीन टी स्‍पून जीरा
-दो से तीन टी स्‍पून सूखा धनिया
-एक टी स्‍पून काली मिर्च
-दो से तीन टी स्‍पून जावित्री
– दो से तीन बड़ी इलायची
– 3 से 4 छोटी इलायची

मटन मसाले के लिए सामग्री
– आधा किलो मटन
-दो से तीन चम्‍मच लहसुन का पेस्‍ट
-एक टी स्‍पून लाल मिर्च पाउडर
– एक टी स्‍पून हल्‍दी
– काजू का पेस्‍ट
-आधा कप दही
-3 बड़े चम्‍मच घी
-तेल 2 या 3 टेबल स्‍पून
– 2 या 3 कप दूध
– नमक स्‍वादानुसार
– थोड़ी मात्रा में केसर सजाने के लिए

अवधी मटन बिरयानी रेसिपी
बिरयानी तैयार करने के लिए पहले गरम मसाला बनाकर ऊपर दिए गए सभी मसालों को भून लें. फिर इन्हें पीस लें. जिसके बाद मटन में अदरक-लहसुन का पेस्ट, हल्दी, लाल मिर्च, काजू पेस्ट, तैयार हुआ गरम मसाला और फेंटी हुई दही डावकर ढक दें. मिश्रण को करीब 1 घंटा फ्रीज में रख दें, जिससे ये सेट हो जाए. जिसके बाद मटन को फ्रीज से निकालकर नॉर्मल टेंपरेचर पर आने के बाद उसपर नमक लगा दें.

इसके बाद कड़ाही या हांडी में तेल अथवा घी डाले. गर्म हो जाने पर मटन को हांडी में डालकर मिला दें और कुछ मिनट पकाते रहें. जिसके बाद इसे ऊपर से ढककर धीमी आंच पर आधा घंटा पकने दें. जब यह पकना शुरू हो जाए तो इसपर चावल की एक परत लगा दें जिसमें फिर दूध में युक्त केसर डालें. इसके बाद गरम मसाला, भुना प्याज, घी और थोड़ा सा नमक डालें. अब हांडी को ढक दें. हल्की आंच पर पकाएं. आधे घंटे पकाने के बाद खाने के लिए सर्व करें.

Happy Eid al-Adha 2018: ईद-उल-अजहा पर इन HD फोटो, वॉलपेपर, ग्रीटिंग्स के जरिए दें दोस्तों को शुभकामनाएं

Happy Bakra Eid Mubarak messages in Hindi for 2018: बकरीद के मौके पर इन फोटो मैसेज से दें अपनों को मुबारकबाद

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App