नई दिल्ली. रमजान 2019 के पवित्र महीने के बाद विश्वभर में ईद उल फितर का त्योहार मनाया जाएगा. भारत में इस साल 5 या 6 मई को मीठी ईद मनाई जाएगी. ईद का त्योहार अपने खान-पान को लेकर भी काफी मशहूर है. इस दिन लोग एक दूसरे को जब बधाई देने घर जाते हैं तो उनकी मेहमानदारी में कई तरह की डिशेज लगाई जाती है. इन लजीजदार व्यंजनों के स्वाद से त्योहार की चमकर दौगुनी हो जाती है. ऐसे में आज हम आपको ऐसी तीन डिशेज बताने जा रहे हैं जिन्हें खाकर मेहमान और परिवार के लोग कह उठेंगे वाह.

1. Sheer Khurma Recipe in Hindi: मीठी सेंवई के अलावा ईद के खास मौके पर बनने वाली डिशों में शीर खुरमा का नाम सबसे पहले लिया जाता है. आज हम आपको बता रहे हैं घर पर स्वादिष्ट शीर खुरमा बनाने की शानदार रेसिपी.

शीर खुरमा के लिए जरूरी सामग्री
दूध- 2 लीटर
सेंवई- 200 ग्राम
शक्कर- 02 कप
छोटी इलायची- 06 पीस
केसर- एक चुटकी
घी- एक बड़ा चम्‍मच
बादाम- एक बड़ा चम्मच
काजू- एक बड़ा चम्मच
पिस्ता- एक बड़ा चम्मच

शीर खुरमा बनाने की रेसिपी (विधि)
ईद के मौके पर शीर खुरमा तैयार करने के लिए सबसे पहले एक नॉन स्टिक पैन में घी गर्म करें. जब हल्का हल्का घी गरम होने लगे तो उसमें सेवइयां  को बारीक करके डाल दें और हल्की आंच पर 8 से 10 मिनट कर चलाते हुए भूनें. सेंवइयां भूरी होने पर उन्हें उतारकर अलग रख दें. जिसके बाद एक पैन में दूध गर्म करें और जब दूध गर्म हो जाए तो उसमें इलायची और केसर डाल दें और दूध को चलाते हुए पकाएं.

जब दूध पक कर आधा रह जाए तो उसमें शक्कर डाल दें और शक्कर के घुलने तक पकाएं, शक्कर घुलने पर दूध में सेंवई और आधे मेवे डाल दें और 5 मिनट तक पकाने के बाद गैस बंद कर दें. आपका शीर खुरमा तैयार, अब इसे गार्निश करके सर्व करें.

Image result for sheer khurma

2. Zarda Pulao Recipe in Hindi: ईद के मुबारक मौके पर जर्दा पुलाव त्योहार का स्वाद और मजा दौगुना कर देता है. जानिए जर्दा पुलाव की शानदार रेसिपी.

जर्दा पुलाव की शानदार रेसिपी ( सामग्री)
बासमती चावल- 250 ग्राम
1 चक्र फूल
लौंग- 3 से 4
घी या तेल- 1/4 कप
हरी इलायची- 3 से 4
चीनी- 200 ग्राम
बादाम- 2 चम्मच
पिस्ता स्लाइस- 2 चम्मच
किशमिश- 2 चम्मच
नारियल, बारीक कटा हुआ- 2 चम्मच
मुरब्बा- 100 ग्राम
गुलाब जामुन या खोया- 100 ग्राम
केवड़ा या फूड कलर- 1 चम्म्च
बाकी कुछ काजू सजावट के लिए

जर्दा पुलाव की शानदार रेसिपी

जर्दा पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले बासमती चावल को एक या आधा घंटा पाने में भिगो दें और उसके बाद अच्छी तरह से धोकर अलग रख दें. अब बड़े पैन में जरूरत के अनुसार पानी डालकर उसमें चक्र, फूल, फूड कलर और लॉन्ग डालकर उबाल लें और उसके बाद चावल डालकर उबाल लें. जब चावल पक जाए तो पानी निकाल कर इसे किनारे रख दें और पैन में घी डालकर गर्म करें. जिसके बाद उसमें चावल, इलायची, चीनी, छिलका उतरा बादाम, पिस्ता, नारियल और किशिमश अच्छी तरह मिला दें और गैस को धीमी आंच पर कर ढक्कन बंद कर दें ताकि चीनी अच्छे से घुल सके.

कुछ देर बाद हल्की आंच पर बचाने के बाद आंच को तेज करें और ढक्कन हटाकर चावलों को चलाएं. जब पानी सूख जाए तो मुरब्बा डालकर हल्की आंच पर पैन कवर कर के 10 मिनट तक पकाएं. अब आंच बंद कर दें और ऊपर से केवड़े को पानी, खोया या फिर गुलाब जामुन डालकर मिक्स करें और आपका जर्दा पुलाव तैयार. काजु से गार्निश कर सर्व करें.

Image result for zarda pulao

3. Dahi bade Recipe in Hindi: ईद के पाक त्योहार पर मीठी डिशेज को साथ कुछ खट्टा-मीठा स्वाद भी मजा दौगुना कर देता है. आज हम आपको बता रहे हैं ईद के मौके पर तैयार किए जाने वाले दही बड़ों की शानदार रेसिपी.

दही बड़े बनाने की आवश्यक सामग्री
उड़द की दाल- आधा किलो
मूंग की दाल- आधा किलो
बेकिंग सोडा- एक चुटकी
अदरक कद्दूकस किया हुआ- एक इंच
काली मिर्च पाउडर- आधा चम्मच
हरी मिर्च कटी हुई- 2
कद्दूकस किया हुआ नारियल- 4 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- आधा चम्मच
भुना-पिसा जीरा- आधा चम्मच
इमली की खट्टी-मीठी चटनी
दही फेंट हुआ- 2 कप
काला नमक- आधा छोटी चम्मच
नमक स्वादानुसार
तेल
सजावट के लिए हरी धनिया पत्ती, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर

दही बड़े बनाने की शानदार रेसिपी

सबसे पहले 5 से 6 घंटे उड़द और मूंग दाल को भिगोकर रख दें. जिसके बाद दोनों दालों के छिलके हटाकर पानी निकाल लें. अब दोनों दालों के छिलके हटाकर पानी निकाल लें. फिर दोनों दालों को मिक्सर में दरदरा पीस लें या सिलबट्टे पर बांट लें. दाल के पेस्ट में कद्दूकस नारियल, कटी हुई हरी मिर्च, अदरक, बेकिंग सोडा और नमक मिला लें. इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म होने के लिए रख दें.

जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें पेस्ट का थोड़ा हिस्सा लेकर गोल शेप में बड़े बनाकर, वड़ों को तेल में सुनहरा होने तक फ्राई कर लें. जिसके बाद एक बर्तन में गुनगुना लें और फ्राइड वड़ों को इसमें डालते जाएं. जब बड़े नरम हो जाएं तो एक-एक वड़े को हथेलियों के बीच रखकर दबाएं और पानी निचोड़ लें. जिसके बाद इन वड़ों को ऊपर दही डालें. दही में ऊपर से जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, काला नमक, इमली चटनी और नमक डाल कर सर्व करें.

Image result for dahi bade

Happy Eid ul-Fitr 2019: ईद उल फितर 2019 के मौके पर इन फेसबुक, व्हाट्सएप फोटो मैसेज शायरी भेजकर अपनों को करें विश

When is Eid al-Fitr 2019: रमजान के पूरे होने के बाद जानिए कब मनाई जाएगी ईद उल फितर 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App