Monday, December 5, 2022

सर्दी में रोज खाएं 1 केला, शरीर से लेकर चेहरे को मिलेंगे गजब के फायदे!

Banana: अपनी बॉडी को मस्कुलर बनाने के लिए लोग केला खाते हैं. अगर आप सर्दियों में रोज एक केला खाते हैं तो आपकी त्वचा को भी गजब का फायदा मिलता है. हम सभी को पता है कि ठंड के मौसम में त्‍वचा रूखी हो जाती है, जिससे आपके चेहरे का निखार चला जाता है. लेकिन अगर आप एक केला रोजाना खाएं तो आपके चेहरे में चाँद जैसी चमक आ सकती हैं. एक केला खाने से आपके चेहरे का निखार फिर से लौट सकता है.

 

स्किन पर केला लगाने से भी आपको कई सारे लाभ मिलते हैं. केले में पोटैशियम पाया जाता है जो आपकी बॉडी में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है. तो आइये जानते हैं रोज एक केला खाने के फायदे:

केला खाने के फायदे

 

सर्दी में रोज एक केला खाने से कई सारे फायदे मिलते हैं. इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं जो आपके चेहरे को ग्लोइंग बनाते हैं.

 

केले में पोटैशियम और प्रोटीन होता है जो आपकी स्किन का टेक्सचर और लचीलापन बनाए रखता है. इससे आपकी त्वचा नेचुरल तरीके से मुलायम बनती है.

 

केले में मैग्नीशियम और विटामिन-सी भी होता है. जिससे आपकी त्वचा की स्किन सेल्स को रिपेयर करने में काफी मदद मिलती है. इससे आपकी स्किन लंबे समय तक हेल्दी बनी रहती हैं.

स्किन पर केला लगाने के फायदे

 

अगर आप सर्दी में आप केला नहीं खा सकते हैं तो इसे आप अपनी स्कीन पर भी लगा सकते हैं. इसके लिए आप एक केला ले लें फिर इसमें आप आधा चम्मच शहद और दही डाल लें. अब आप इसे अच्छे से मिला कर पेस्ट बना लें. इसके बाद आप इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें. इससे आपकी स्किन में नमी और चमक आएगी।

 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और आम जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इनख़बर इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

यह भी पढ़ें

 

मुल्तानी मिट्टी से धोएं बाल, एक ही बार में हो जाएंगे मुलायम व बेहद ख़ूबसूरत

Relationship: क्या है तलाक-ए-हसन? जानिए इस्लाम में कितने तरीके के होते हैं तलाक

 

 

 

Latest news