नई दिल्ली. सुंदर दिखने की चाह हर किसी में होती है. किसी व्यक्ति की सुंदरता उसकी पर्सनैलिटी पर डिपेंड करती है और एक परफेक्ट पर्सनैलिटी के लिए अच्छी हाइट होनी बहुत ही मायने रखती है. हम हाइट वाले लोगों को चाहे वो लड़का हो या लड़की कई जगह शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ती है. अगर आपकी हाइट कम है तो अक्सर आपके मन में यह सवाल जरूर उठता होगा कि आखिर अपनी हाइट कैसे बढ़ाए. आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी हाइट आसानी से बढ़ा सकते हैं.

अक्सर 18 साल के बाद लोगों की हाइट ग्रोथ करनी रूक जाती है. हाइट काफी हद तक आपके जीन्स पर निर्भर करती है, यानी आपके माता-पिता की हाइट पर. लेकिन इसका एक कारण आपकी स्वस्थ दिनचर्या और संतुलित भोजन पर डिपेंड होती है.

इन तरीकों से बढ़ा सकते हैं हाइट
अगर आप 22 की उम्र में भी आपना हाइट बढ़ाना चाहते है तो इसके लिए चिकन आपके लिए काफी लाभदायक है, जो कि एक संतुलित भोजन में शामिल है. चिकन खाने से काफी मात्रा में प्रोटीन मिलता है.

मुर्गे के अंडे में भी अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाए जाते हैं, जो कि शरीप को ग्रोथ करने में सहायता करता है. इसमें मौजूद विटामिन D, कैल्शियम और रिबोफ्लैविन हमारी हड्डियों मजबूत बनाते हैं.

मछली प्रोटीन और विटामिन D होने के साथ-साथ कार्बोहायड्रेट, विटामिन, और रेशों का खजाना भी होती हैं. इनके सेवन से हमारे शरीर में लम्बाई बढ़ाने वाले हॉर्मोन बढ़ते है.

वहीं दूध, दही, पनीर और चीज जैसे डेयरी के उत्पाद में शरीर के लिए जरूरी कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन A, B, D और E पाए जाते हैं. इनके सेवन से आपकी लंबाई बढ़ सकती है और आपका शरीर ग्रोथ कर सकता है.

अनार के दानें वाकई हैं सेहत के लिए असरदार, कैंसर सहित इन बड़ी बीमारियों से मिलेगी निजात

सर्वाइकल के दर्द से हैं काफी परेशान तो ये घरेलू उपचार करेगा रामबाण इलाज…

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर