Dry Skin Problem

नई दिल्ली, Dry Skin Problem सर्दियों में ड्राई स्किन जैसी समस्या का होना एक आम बात मानी जाती है. पर ऐसा सिर्फ मौसम के कारण ही नहीं होता. बल्कि इस समस्या के लिए कोई गंभीर बीमारी भी हो सकती है.

त्वचा की ड्राइनेस से हो जाएं सावधान

सर्दियों में तापमान और पानी कम पीने के कारण स्किन में ड्राइनेस दिखना एक आम बात है. साथ ही सूखी हवा से भी त्वचा का ड्राई होना स्वाभाविक है. लेकिन कई ऐसे लोग होते हैं जिनकी स्किन लगभग हर मौसम में ही ड्राई रहती है. ऐसा होना किसी बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकता है.

हो सकती हैं ये बीमारी

स्किन का ड्राई होना एक आम बात मानी जाती है. पर वास्तव में ये समस्या आम नहीं है. अक्सर ड्राई स्किन रहने के पीछे गंभीर बीमारी भी हो सकती है. जिनमें से एक किडनी की बीमारी है. जिसे सुनकर आप भी चौक जाएंगे. किडनी से रूखी त्वचा का क्या संबंध है आइये आपको बताते हैं.

किडनी के हैं ये रोल

किडनी हमारे शरीर के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य करती है इसका मुख्य काम खून को फ़िल्टर करना है. साथ ही ये कई पोषक तत्व जैसे कैल्शियम और पौटेशियम को भी संतुलन में बनाए रखने में मदद करती है. किडनी से निकलने वाले हार्मोन्स शरीर के अन्य अंगों के कार्य करने के लिए आवश्यक होते है. जहां किडनी हमारी त्वचा को स्वस्थ रहने में भी महत्वपूर्ण है. किडनी के सही तरीके से काम न करने पर खून में खनिजों और पोषक तत्वों की मात्रा के बीच काफी असंतुलन होने लगता है.

बीमारी से इन अंगों में हो सकती है खुजली

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार त्वचा समस्याएं किडनी में होने वाली गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकती है. इन समस्याओं में खुरदरी और पपड़ीदार स्किन, त्वचा टाइट महसूस होना और आसानी से क्रैक पड़ जाना, फिश स्केल स्किन होना हैं. साथ ही अगर आपकी त्वचा का रूखापन किडनी की समस्या के कारण है तो आपके शरीर के कई अंगों जैसे, पीठ और हाथ में भी खुजली होने की संभावना है. यदि आपके साथ ऐसा होता है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

यह भी पढ़ें:

UP Elections 2022: अयोध्या के गोसाईगंज से सपा प्रत्याशी अभय सिंह गिफ्तार, भाजपा प्रत्याशी से हुई थी भिड़ंत

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर