नई दिल्लीः गर्मियों का मौसम शुरु हो चुका है ऐसे में हर व्यक्ति चाहता है कि उसके शरीर में पानी की कमी न होने पाए इसलिए इस सीजन में खूब पानी पिया जाता है. जो की शरीर के लिए अच्छा होता है क्योंकि इस मौसम में पसीना ज्यादा निकलने से शरीर में पानी की डिमांड काफी बढ़ जाती है. लेकिन क्या आपको पता है कि जरुरत से ज्यादा पानी पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. हाल में हुए एक शोध के नतीजों से ये बात सामने आई है कि जरूरत से ज्यादा पानी पीने से आपके दिमाग में सूजन आ सकती है इसके अलावा और भी कई भयंकर बीमारियों की चपेट में आकर आप अपना स्वास्थ्य गंवा सकते हैं.

हाल में हुए एक शोध के नतीजों से पता चला है कि शरीर की जरुरत से ज्यादा पानी का सेवन करने से शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती है जिससे शरीर में सोडियम का लेवल गिरना शुरु हो जाता है. सोडियम लेवल के गिरने के बाद दिमाग में सूजन हो सकती है जिसके चलते आपको हारपोट्रिमिया का खतरा घेर लेता है. ऐसे में ज्यादा पानी पीना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

नींद में कमी आ जाना
शरीर की जरुरत से ज्यादा पानी पीने के बाद आप रात में अच्छी नींद नहीं ले सकते क्योंकि ज्यादा पानी पीने के कारण आपको बार-बार पेशाब आता है जिसके चलते आपकी नींद खराब होती है.

किडनी पर भारी पानी
जरुरत से ज्यादा पानी किडनी पर दबाव डालता है जिसके चलते अक्सर लोगों को किडनी की समस्या हो जाती है. क्योंकि जरुरत से ज्यादा पानी पीने के कारण आपकी किडनी पर क्षमता से ज्यादा भार पड़ता है और वो अपनी क्षमता के अनुरुप काम नहीं कर पाती.

ज्यादा पानी से हार्टअटैक का खतरा
पानी के ओवरडोज के कारण दिल के मरीजों में हार्टअटैक का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए डॉक्टर उन मरीजों को कम पानी पीने की सलाह देते हैं जिनकी बाईपास सर्जरी हुई होती है.

पाचन प्रक्रिया के लिए खतरनाक
शरीर की मांग से ज्यादा पानी पानी पीने के कारण शरीर की पाचन प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है. एक मात्रा से ज्यादा पानी पीने से भोजन को पचाने में मदद करने वाला पाचन रस अपना काम करना बंद कर देता है जिसके चलते खाना देर से पचने लगता है. देर से खाना पचने के कारण आपको पेट से संबंधित गंभीर रोगों का सामना करना पड़ सकता है.

इतना पानी जरूरी है शरीर के लिए
अच्छी सेहत के लिए शरीर में पानी की संतुलित मात्रा का होना बहुत आवश्यक है जिसके लिए जरूरी है कि आप दिन में करीब पांच लीटर यानी की कम से कम आठ ग्लास पानी पीना चाहिए.

घर के बाहर जूते उतारने से नहीं आता मोटापा, बने रहते हैं फिट : रिसर्च

फैमिली गुरु: अगर घर के सदस्य में दिखें ये लक्षण तो हो जाएं सावधान

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App