July 18, 2024
  • होम
  • जानिए मानसून में नारियल पानी पीना सही है या गलत, क्या कहते हैं एक्सपर्ट

जानिए मानसून में नारियल पानी पीना सही है या गलत, क्या कहते हैं एक्सपर्ट

  • WRITTEN BY: Anjali Singh
  • LAST UPDATED : July 7, 2024, 9:50 pm IST

Coconut Water: गर्मियों में जब प्यास लगती है, तब नारियल पानी अमृत समान लगता है। यह हर मौसम में शरीर को ढेर सारा फायदा पहुंचाता है। नारियल पानी में पोषण की भरमार होती है, जो शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। इससे न केवल पाचन तंत्र मजबूत होता है, बल्कि त्वचा को भी लाभ मिलता है।

मानसून में नारियल पानी पीने का सच

कई लोग मानते हैं कि मानसून में नारियल पानी पीने से तबीयत खराब हो सकती है। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि गर्मी और सर्दी की तरह मानसून में भी नारियल पानी पिया जा सकता है। इसमें ढेर सारे मिनरल्स और विटामिन होते हैं, जो आपके शरीर को लाभ पहुंचाते हैं।

इम्यूनिटी और पाचन तंत्र पर असर

मानसून में इम्यूनिटी कमजोर होने से बीमारियां जल्दी घेरती हैं। नारियल पानी का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है। मानसून के मौसम में बैक्टीरिया पेट में जाकर पेट खराब कर सकते हैं, ऐसे में नारियल पानी आपकी मदद कर सकता है।

ध्यान रखने योग्य बातें

1. फ्रेश नारियल पानी पिएं: बासी या कुछ दिन पुराना नारियल पानी नुकसान कर सकता है।

2. मात्रा का ध्यान रखें: बहुत ज्यादा नारियल पानी पीने से सेहत खराब हो सकती है। इसमें बहुत सारा सोडियम होता है, जो ब्लोटिंग और हाइपरटेंशन का कारण बन सकता है।

एलर्जी और सावधानियां

कुछ लोगों को नारियल पानी से एलर्जी हो सकती है। ऐसे में मानसून में इसे पीने से शरीर में सूजन, पित्त, खुजली की दिक्कत हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि मानसून में नारियल पानी का सेवन सुरक्षित है, बस इसे फ्रेश और सही मात्रा में पीना चाहिए। नारियल पानी आपके इम्यूनिटी और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है, जिससे आप मानसून के मौसम में स्वस्थ रह सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें: Viral Video: मधुमक्खी के छत्ते में सिर और हाथ डालकर शख्स ने गाए दर्द भरे नगमे

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन