Monday, August 15, 2022

खाना खाने के तुरंत बाद पीते हैं बर्फ वाला ठंडा पानी, जान लीजिए इसके बड़े नुकसान

नई दिल्ली: अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जो खाना खाते समय बर्फ वाला ठंडा पानी साथ लेकर बैठते हैं तो अपनी ये आदत तुरंत ही बदल डालिए। जी हां, बर्फ वाला ठंडा पानी पीने की आपकी ये आदत आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। बता दें नार्मल ठंडा पानी पीना तो कोई ख़राब आदत नहीं है लेकिन बहुत ज्यादा ठंडा व बर्फ वाला पानी पीने से आपकी पाचन शक्ति पर काफी बुरा असर पड़ता है और आपकी इम्युनिटी कमजोर होने लगती है। इतना ही नहीं ठंडा पानी पीने से आपके लिवर को भी नुकसान पहुंचता है। दरअसल, हमारे शरीर का नार्मल टेम्प्रेचर 98.6 डिग्री फॉरेनहाइट यानी 37 डिग्री सेल्सियस होता है। यही वजह है कि हमारे शरीर के लिए 20-22 डिग्री सेल्‍सियस के टेम्प्रेचर वाला पानी उपयुक्त होता है। इससे अधिक ठंडा पानी पीना आपके लिए हानिकारक होता है। आइए जानते हैं ज्यादा ठंडा पानी पीने से सेहत को क्या नुकसान होते हैं

 

ठंडा पानी पीने के नुकसान-

फैट बनाता है ठंडा पानी-

जब आप खाने के दौरान बर्फ वाला ठंडा पानी पीते हैं तो ये ठंडा पानी खाने के साथ मिलकर पेट में उपस्थित एसिड के संपर्क में आता है और यह फैट में बदल जाता है। जो कई गंभीर समस्याओं का परिणाम हो सकता है।

खांसी की समस्या-

खाने के बाद ठंडा पानी पीने से आपके शरीर में बलगम बनाता है। जिससे आपकी इम्युनिटी कम होने लगती है। इसकी वजह से आपको खांसी-जुकाम होने का खतरा बढ़ जाता है। यही वजह है कि खाने के साथ कभी भी ठंडा पानी ना पिएं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और आम जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इनख़बर इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

Latest news