ब्यूटी

स्किन केयर: आप में से कई सारी लड़किया ऑयली स्किन से परेशान रहती है. और हो भी क्यों न आखिरकार ऑयली स्किन एक नहीं कई सारी प्रोब्लेम्स की जड़ है. ऑयली स्किन से पिम्पल की समस्या होती है, एक्ने और डेड स्किन भी मेन प्रॉब्लम है. इतना ही नहीं ऑयली स्किन से चेहरे पर ब्लैकहेड्स और काले धब्बे भी हो जाते है. ऐसी स्किन पर मेकअप करना भी काफी मुश्किल हो जाता है. लेकिन इससे घबराने की ज़रूरत नहीं है. ऑयली स्किन वाले अपनी ब्यूटी और चेहरे का निखार बरक़रार रखने के लिए नीचे लिखी टिप्स को फॉलो कर सकते है.

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप कई बार चेहरे पर चिपचिपाहट से परेशान होते होंगे. स्टिकी स्किन पर मेकअप भी ज्यादा देर तक स्टे कर पाता और चेहरे से जल्दी हटने लगा जाता है. रोज़ाना मेकअप करना बहुत ही मुश्किल भरा काम होता है। क्या आप जानती है कुछ नेचुरल तरीके है जिनसे आप अपनी स्किन पर मेकअप वाला निखार ला सकती है.

चलिए पहले ऑयली स्किन के कारण जान लेते है

यह प्रॉब्लम वैसे तो ज़्यादा ऑयली फूड खाने से होती है. अगर आपको पता है कि आपकी स्किन ऑयली है तो जंक फूड आइटम खाने से बचे. ये प्रॉब्लम कुछ लोगों में हार्मोनल चेंजेस से भी देखी जाती है.

वीक में एक बार स्क्रब करना है ज़रूरी

मेकअप करने से पहले चेहरे को साफ़ रखना बहुत जरूरी है. स्क्रब आपके चेहरे पर से जमी आयल एंड डस्ट को हटाता है. स्क्रब करने से आपके चेहरे पर निखार भी लाता है. ग्लोइंग स्किन के लिए स्क्रब को ज़रूर फॉलो करें। यह आपकी ऑयली स्किन को बैलेंस करता है.

गुलाब जल

गुलाब जल यानी रोज वाटर सेंसिटिव स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह सॉफ्ट तरीके से आपकी स्किन को क्लीन करता है. अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आप नॉन परफ्यूम गुलाब जल से अपने फेस को क्लीन कर सकती है और चाहे तो इसे स्किन पर अप्लाई भी कर सकती है.

टोनर

अपने फेस को वाश करने के बाद चेहरे पर मौजूद आयल एंड डस्ट को रिमूव करने के लिए आप टोनर का यूज़ कर सकती है. टोनर आपकी स्किन को हील भी करता है और स्किन को अंदर से सॉफ्ट भी बनाता है. इससे आपकी त्वचा रूखी भी नहीं होगी।

लोशन है ज़रूरी

क्या आपको भी यही लगता है कि मॉइश्चराइजर सिर्फ ड्राई स्किन के लिए होता है तो आप बिलकुल गलत है. दरअसल ऑयली स्किन वालो को भी अपनी स्किन अनुसार के लोशन का इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपके चेहरे पर आयल को कंट्रोल करने में मदद करेगा। साथ ही ऑयली स्किन से बचने के लिए आयल फ्री फेसवाश का रेगुलर यूज़ करे.

निम्बू पानी

ऑयली स्किन से छुटकारा पाना चाहती है तो सुबह-सुबह उठने के बाद 1 गिलास गुनगुना नींबू पानी ज़रूर पिएं। स्किन को हेल्दी रखने के लिए आपको आपकी स्किन और बॉडी दोनों को अंदर से क्लीन रखना बेहद ज़रूरी है. इसके अलावा खीरा और टमाटर जैसी चीज़ों को भी अपनी डाइट में शामिल करें.

 

यह भी पढ़ें:

उर्फी ने पहनी एयरपोर्ट पर ब्रा, लोग बोले ये क्या है……?

भोजपुरी एक्ट्रेस मोनालिसा ने शॉर्ट ड्रेस में फ्लॉन्ट किया अपना हॉट फिगर, यूजर ने कर दी सनी लियोन से तुलना

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर