Monday, January 30, 2023

क्या आप सही पानी पीते हैं या जरूरत से कम! इन सिंपल तरीकों से जानें

नई दिल्ली: सिर्फ भारत ही नहीं दुनिया के तमाम देशों में तेज गर्मी पड़ रही है. ऐसे में लोगों को हाइड्रेटेड रहने के लिये खूब पानी पीने की सलाह दी जा रही है. क्या आप जानते हैं कि हमारे शरीर का करीब 60% वजन पानी होता है, इसलिये अपने शरीर को सही और हाइड्रेटेड रखने के लिये सही मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी होता है. हमारे इस आर्टिकल से आप जान पायेंगे कि आपको दिन भर में कितना पानी पीना चाहिये और कहीं आपके शरीर में पानी की कमी तो नहीं ?

कितना पानी होता है जरूरी

महिलाओं को दिन में 2.5 से 3 लीटर पानी पीने की जरूरत होती है और पुरुषों को कम से कम 3 से 3.8 लीटर पानी की जरूरत होती है. हालांकि इनमें से 20 पप्रतिशत पानी तरल पेय व भोजन से मिल जाता है, जिसके बाद आपको करीब 6-8 ग्लास पानी पूरे दिन में और पीना चाहिये.

कैसे जानें कि आप कम पानी पीते हैं या नॉर्मल?

1- पानी का सदा कलर होता है. ऐसे में आपके यूरिन का कलर ट्रांसपेरेंट या हल्का यलो है तो आपकी बॉडी हाइड्रेटेड(Hydration) है लेकिन अगर टॉयलेट का कलर पीला या इससे थोड़ा डार्क है तो समझ जायें कि आपके शरीर में पानी की कमी है

2- अगर आपका मुंह ज्यादा सूखता है और आपको ज्यादा प्यास लगती है , साथ ही, मसल्स में क्रैंपिंग या फिर सिरदर्द सा बना रहता है तो भी ये आपके शरीर में डिहाइड्रेशन की निशानी है.

3- सुबह उठने के बाद ही 2 ग्लास गुनगुना पानी कई बीमारियों से बचाने वाली अच्छी आदत है. इससे आपका पेट भी काफी साफ रहता है और सुबह के समय में ही बॉडी हाइड्रेटेड हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और आम जानकारियों पर दी गई है. इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इनख़बर इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Latest news