Saturday, December 10, 2022
गुजरात नतीजे (182/182)  हिमाचल नतीजे (68/68) 
BJP - 156 BJP - 25
AAP - 05 CONG - 40 
CONG - 17  AAP - 00
OTH - 04  OTH - 03 

गुजरात में भाजपा की प्रचंड जीत पर क्या बोला विदेशी मीडिया ?

0
गांधीनगर. बीते दिन गुजरात और हिमाचल चुनाव के नतीजे आए हैं. गुजरात में भाजपा ने भारी बहुमत के साथ जीत हासिल की है. भाजपा...

पठान: फिल्म का पहला गाना बेशर्म रंग, गोल्डन बिकनी में दीपिका ने दिखाया जादू

0
मुंबई: शाहरुख खान इन दिनों खूब चर्चा में है और उतनी ही चर्चा में हैं उनकी फिल्म पठान। मेकर्स फिल्म को लेकर दर्शकों को...

गुजरात-हिमाचल के नतीजों का राजस्थान कनेक्शन, गहलोत नपेंगे?

0
नई दिल्ली. गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनाव के नतीजे आ गए हैं, एक राज्य में कांग्रेस को मुंह की खानी पड़ी तो वहीं दूसरे...
vaani kapoor

इस एक्ट्रेस के बेटे ने ही कर दी माँ की हत्या, नदी में फेंका...

0
मुंबई: सोशल मीडिया पर आए दिन कुछ न कुछ वायरल होता रहता है। कुछ दिनों से जुहू में एक 74 वर्षीय महिला की हत्या...

बिग बॉस 16: शहनाज को देखकर सलमान खान को आया सीजन-13 याद, अभिनेत्री से...

0
मुंबई; बिग बॉस 16 के अपकमिंग एपिसोड में शहनाज गिल अपना नया गाना घनी सयानी’ का प्रमोशन करने पहुंची थी। जी हाँ! अभिनेत्री उसी...

क्या आपको भी पसंद है Pizza खाना? अगली बार खाने से पहले बार-बार सोचेंगे …

नई दिल्ली : फ़ास्ट फ़ूड में पिज्जा का नाम तो सबसे पहले आता है. पिज्जा वो फ़ूड है जो आज के समय में बड़े ही शौक से खाया जाता है. बच्चों के साथ ही बड़ों को भी इसका स्वाद अपनी ओर आकर्षित करता है. लेकिन जब आप इस स्वाद से भरपूर पिज्जा के खतरों के बारे में जानेंगे तो शर्तिया इससे दूरी बना लेंगे। आपको बता दें, फ्रैंच फ्राइस, पिज्जा, चीज़बर्गर, चिकन बुरिटोस और अन्य मशहूर फास्ट-फूड में कुछ ऐसे कैमिकल्स पाए जाते हैं जो दिल के दौरे का कारण बनते हैं. आइये आपको इस बारे में बताते हैं:

 

खतरनाक है फ़ास्ट फ़ूड

हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, चिकन नगेट्स, पिज्जा, बरिटोस और अन्य फास्ट फूड जो बाहर से खरीदें जाते हैं उनमें फेथलेट्स (Phthalates) और अन्य प्लास्टिसाइज़र (Plasticizers) कैमिकल्स पाए जाते हैं जो दिल के दौरे का कारण बनते हैं.

 

क्या कहती है रिसर्च

एक रिसर्च के अनुसार, मशहूर दुकानों से इन फ़ास्ट फ़ूड के 11 सैंपल्स में से 10 सैंपल्स में हानिकारक कैमिकल्स पाए गए. इन्हीं में से एक जिसमें फेथलेट्स (phthalates) कैमिकल्स का एलिमेंट भी शामिल था. यह एक ऐसा कैमिकल है जो हमारे शरीर में मौजूद एंडोक्राइन सिस्टम (endocrine system) को नुकसान पहुँचाता है.

 

क्या कहते हैं डॉक्टर्स

 

डॉक्टर्स का कहना है कि फेथलेट्स और अन्य प्लास्टिसाइज़र (Phthalates) व (Plasticizers) फास्ट फूड में बहुत अधिक मात्रा में पाए जा रहे हैं. ऐसे में इनके खाने से लोग गंभीर बीमारीयों का शिकार हो रहे हैं. यानी कि जो लोग जंकफूड के साथ इन कैमिकल्स का सेवन कर रहे हैं, उनमें इन गंभीर बीमारीयों का खतरा ज्यादा होता है. इन बीमारीयों में शामिल है- प्रजनन संबंधी व व्यवहार संबंधी विकार। ऐसे में आप भी इन आउटलेट अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फ़ूड का सेवन कम कर दें. इनका सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और आम जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इनख़बर इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

यह भी पढ़ें

 

मुल्तानी मिट्टी से धोएं बाल, एक ही बार में हो जाएंगे मुलायम व बेहद ख़ूबसूरत

 

Relationship: क्या है तलाक-ए-हसन? जानिए इस्लाम में कितने तरीके के होते हैं तलाक

 

Latest news