Wednesday, August 17, 2022

क्या रात के समय आपके पैरों में भी होता है तेज दर्द? इन उपाय से तुरंत मिलेगी राहत

नई दिल्ली: रात में सोने से पहले कई बार पैरों में तेज दर्द महसूस होना अब एक आम समस्या बन गई है. इस दर्द के चलते कई बार पूरे दिन आपको तकलीफ हो सकती है. अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो ये आपकी परेशानी बढ़ भी सकती है. चलिए जानते हैं कि किन घरेलू उपायों को अपना कर आप पैर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

सरसों के तेल से मालिश –

सरसों का तेल आपके पैरों के दर्द में काफी आराम पहुंचाता है और दर्द कम करने में भी काफी मदद करता है. आप रोज़ रात को सरसों के तेल को गुनगुना कर के पैरों की अच्छी तरह मालिश कर सकते हैं. इससें आपको दर्द में बेहद आराम मिलेगा.

रोज करें योगा

रोजाना योग करने से आपको पैरों के दर्द की समस्या में काफी आराम मिल जाएगा. योग करने से आपके बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह हो पाता है और फिर इससे आपकी बॉडी Flexible बनती है. तो अगर आपके पैरों या फिर शरीर में कहीं पर भी दर्द होता है तो आप योग और वर्कआउट को अपने Routine का हिस्सा बनाएं.

हॉट कम्प्रेस

 

सिंकाई करने से भी दर्द में काफी आराम मिलता है. हॉट कम्प्रेस करने के लिए आप हॉट वॉटर बैग या किसी बोतल में गर्म पानी भरकर भी सिंकाई कर सकते हैं. आपको किस तरह से सिंकाई करनी है, ये आपके दर्द के पीछे
के कारण पर Depend करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और आम जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इनख़बर इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

Latest news