Sunday, September 25, 2022

क्या आप भी रोजाना Chicken खाते हैं तो हो जाएं सावधान! खून में फैल रहा ऐसा जहर

नई दिल्ली: यदि आपको नॉनवेज खाना बेहद पसंद है तो चिकन आपने जरूर ही खाया होगा। नॉनवेज को कई लोग काफी सेहतमंद मानते हैं, तो वहीं कुछ लोग इस केवल स्वाद के लिए खाते है। दोनों ही मामले में यदि आप रोजाना चिकन खा रहें हैं तो आपको इसके फायदे और नुकसान दोनों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। चिकन एक पोल्ट्री आइटम है जिसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है और ये आपके शरीर को कई तरह के पोषक तत्व प्रदान करता है। चिकन ब्रेस्ट भी ल्यूसीन का एक अच्छा स्रोत होता है, जो मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत करने के साथ ही आपकी ताकत को बढ़ाने का काम करता है. लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा आपकी सेहत पर ख़राब असर भी डाल सकती है। कुछ रसर्च से यह पता चलता है कि रोज चिकन को खाने से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, आइए जानते हैं उन साइड इफेक्ट्स के बारे में :

मोटापा का कारण हो सकता है रोजाना चिकन का सेवन

रोज चिकन खाना अच्छा नहीं है क्योंकि जब आप बहुत ज्यादा प्रोटीन का सेवन करते हैं तो आपका शरीर एक्स्ट्रा प्रोटीन को स्टोर कर लेता है जिसे फैट के रूप में जाना जाता है और आपका वजन बढ़ने लगता है। एक स्टडी के मुताबिक खाने के तरीके और वजन के बीच एक में संबंध है। ऐसे में नोनवेज खाने वाले लोगों में शाकाहारी लोगों की तुलना में बॉडी मास ज्यादा पाया जाता है।

आपकी बॉडी में बढ़ सकता है यूरिक एसिड

यूरिक एसिड आपके शरीर में प्रोटीन मेटाबॉलिज्म प्रोडयुस करता है। ऐसे में कोई भी प्रोटीन खास तौर से एनिमल प्रोटीन जैसे चिकन, मटन या बीफ से भरे भोजन आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट

Latest news