Monday, August 15, 2022

क्या आप भी पीते हैं फ्रिज का ठंडा पानी, आज से ही छोड़ पिएं गर्म पानी, मिलेंगे गजब के फायदे

नई दिल्ली: यूं तो पानी हर तरीके से फायदेमंद है. लेकिन गर्म पानी पीने के अलग ही फायदे मिलते हैं. बता दें यहां पर गर्म का मतलब हल्के गर्म यानी की गुनगुने पानी से है. अलग-अलग चीजों के साथ गर्म पानी पीने पर, आपको हेल्थ से जुड़ी कई परेशानियों से राहत मिलती है. ऐसे में यदि रोज सुबह गर्म पानी पिया जाए तो आपको कई साड़ी बीमारियों से निजात मिल सकता है.

हार्ट की परेशानियां होंगी दूर (Heart Problems)

कई लोगों का मानना है कि हल्का गर्म पानी रोजाना पीने से ख़राब कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है. कोलेस्ट्रॉल दिल से जुड़ी बीमारियों की वजह बनता है, तो इस तरीके से आपकी हार्ट से जुड़ी परेशानी दूर हो सकती है. लेकिन डॉक्टर की सलाह बेहद जरुरी है.

सर्दी-जुकाम और गले की परेशानी

गला खराब होने पर भी गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारे करने चाहिए. इससे आपके गले की ऐंठन कम हो जाती है और दर्द से भी राहत मिलती है. गर्म पानी को पीने से भी आपका खराब गला ठीक हो जाता है. इतना ही नहीं गर्म पानी पीने से सर्दी-जुकाम में भी तुरंत आराम मिलता है.

मोटापा होगा दूर (Weight Loss)

गर्म पानी को रोज खाली पेट शहद में मिलाकर पीने से एक्स्ट्रा फैट में कमी आती है और आपका मोटापा भी दूर होता है. इसके साथ ही नींबू डालकर रोजाना गर्म पानी पीने से भी मोटापा दूर होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और आम जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इनख़बर इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

Latest news