Sunday, September 25, 2022

क्या आपको भी ऑफिस में आती है नींद और काम करने का मन ही नहीं करता, अपनाएं ये तरीके

नई दिल्ली: कई बार आपके साथ भी ऐसा होता होगा कि आप नहा-धो कर काम करने के लिए ऑफिस जाते हैं और कुछ देर बात ही आपको तेज़ नींद आने लगती है. एक रिसर्च की मानें तो ऑफिस जाने वाले हर 5 में से 2 लोग ज्यादा नींद आने से परेशान हैं. काम करते समय नींद आने के पीछे कई वजह हो सकती है. जैसे कि नींद पूरी नहीं लेना या फिर सोने – जगने का समय फिक्‍स न होना। इतना ही नहीं, कई बार लंच में ज्यादा खाना खाने से भी आपको तेज नींद आ सकती है. जिसके चलते आप सही तरीके से काम नहीं कर पाते हैं. इतना ही नहीं, ख़राब परफॉरमेंस के चलते कई बार आपको बॉस की भी डांट पड़ जाती है जिससे आपका पूरा दिन ही डिस्टर्ब हो जाता है. ऐसे में आप इन सभी बातों को नजरअंदाज नहीं कर सकते. इसी के चलते हम आपको आज कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं, जिन्हें अपनाकर आप ऑफिस में नींद और बॉस की डांट से बच सकते है:

कॉफी पिएं

कॉफी में भरपूर मात्रा में कैफीन पाया जाता है. जो आपके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देती है. ऑफिस में अगर आपको नींद आ रही है तो आप कॉफी पी सकते हैं. इससे आपको नींद नहीं आएगी. इसके अलावा चाय भी आपके लिए एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है. लेकिन, चाय से आपको पेट दर्द की समस्या हो सकती है. ऐसे में आपको दोनों चीजों में से जो पसंद हो आप काम के बीच में 1 कप ले सकते हैं.

नींद पूरी लें

ऑफिस में नींद आने का साफ मतलब है कि आपकी नींद पूरी नहीं हुई हैं. जिसके चलते आप दिन भर काम नहीं कर पाते हैं और आपके शरीर में थकान बनी रहती है. इतना ही नहीं कई बार आपको सिर भी दर्द करता है. इन सब के चलते आपको दिन में कभी भी नींद आने लगती है. इसलिए अगर आप अपनी पूरी नींद नहीं ले रहे हैं तो अच्‍छी नींद लेने की आदत जरूर डालिए.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और आम जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इनख़बर इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Latest news