Tuesday, December 6, 2022

Brain Tumor को न लें हल्के में, जानिए शुरुआती लक्षण से लेकर इलाज तक सबकुछ

Brain Tumor Symptoms: मौजूदा समय में ब्रेन ट्यूमर एक बड़ी परेशानी बन गई है. इसमें सबसे ज्यादा डराने वाली बात यह है कि लोग जाने-अनजाने में ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षण को नजरअंदाज करने लगते हैं. आपको बता दें कि इस मामले में डॉक्टर का ऐसा कहना है कि इसे आप बिल्कुल हल्के में न लें. आपको बता दें, इसकी शुरुआत में आपके सिर में हल्का दर्द होता है और समय के साथ ये दर्द बढ़ने लगता है.

 

एक समय ऐसा आता है जब ये दर्द इतना तेज़ हो जाता है कि इसे बर्दाश्त कर पाना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में एक बात आपको ध्यान में ये रखनी है कि चाहे आपके शरीर में हल्का दर्द हो या तेज, अगर लगातार दर्द रहता है तो आपको बिना किसी देरी के तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए. आपको बता दें कि अभी तक इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है.

 

क्या है ब्रेन ट्यूमर?

ब्रेन ट्यूमर एक ऐसी अवस्था होती है जिसमें ब्रेन की टिश्यूज असाधारण तरिके से बढ़ने लगते हैं. अब जैसा कि हम सब को पता है कि ब्रेन शरीर के खोपड़ी के अंदर होता है और हमारी खोपड़ी बेहद हार्ड होती है. ऐसे में दिमाग के अंदर टिश्यूज का बढ़ना काफी खतरनाक हो सकता है.

 

ब्रेन ट्यूमर के शुरू में दिखने वाले लक्षण

लगातार सिर में हल्का दर्द,
समय के साथ सिरदर्द का बढ़ना,
चक्कर व उल्टी आना,
आखों से धुंधला दिखाई देना,
हाथ- पैर सुन्न होना,
कमजोर याददाश्त,
बोलने व समझने में दिक्क्त,
मूड स्विंग होना,
हाथ व पैर में कमजोरी

 

इलाज

Surgery- मौजूदा समय में ब्रेन ट्यूमर का इलाज केवल सर्जरी के जरिए ही मुमकिन है. आपको बता दें, सर्जरी भी सिर्फ तब ही हो सकती है जब दिमाग के ट्यूमर का आकार छोटा हो.

Radiation therapy – ट्यूमर के असाधारण रूप से बढ़ रहे टिश्यूज को मारने के लिए एक्स-रे या प्रोटॉन जैसे रेडिएशन का इस्तेमाल किया जाता है. इस तरीके को रेडिएशन थेरेपी कहते हैं.

Chemotherapy – इस थेरेपी में दवाओं के जरिए ट्यूमर के टिश्यूज को खत्म करने की कोशिश की जाती है.

 

 

यह भी पढ़ें

 

मुल्तानी मिट्टी से धोएं बाल, एक ही बार में हो जाएंगे मुलायम व बेहद ख़ूबसूरत

Relationship: क्या है तलाक-ए-हसन? जानिए इस्लाम में कितने तरीके के होते हैं तलाक

Latest news