नई दिल्ली. पीरियड्स के समय अक्सर लड़कियों कई तरह की परेशानी का सामना करती हैं. ऐसे में पेट दर्द, कमर दर्द, मूड स्विंग्स और चिड़चिड़ाहट जैसी परेशानी आम हो जाती है. लेकिन अक्सर लड़कियों को यह नहीं पता होता कि पीरियड्स के दौरान क्या नहीं खाना चाहिए. साथ ही किन चीजों को पीरियड्स के दौरान खाने से परहेज करना चाहिए. तो आइये आज आपको बताते हैं कि पीरियड्स को दौरान किन चीजों से दूर रहें.

तला भूना

पीरियड्स के दौरान हर तरह के तले भूने खाने से बचना चाहिए, क्योंकी तले भूने खाना खाने से हमारे शरीर का इंस्ट्रोजन हॉर्मोंन का लोवल गड़बड़ा जाता है. जिसके कारण पीरियड्स के समय पेट में और कमर में दर्द बढ़ जाता है.

स्वीट डिश और चीनी

पीरियड्स के दौरान ज्यादातर मीठा खाने का मन करता है. ऐसे में ज्यादा मीठा खाना सही नहीं है क्योंकी ज्यादा मीठा हमारे शरीर के ब्लड शुगर लेवल को ब्लॉक कर देती है. जिसकी वजह सुस्ती आती है और कोई काम करने का मन नहीं करता. अगर ऐसे में मीटा खाना है तो ज्यादा न खाएं.

कैफीनयुत्त चीजें

पीरियड्स के दौरान ऐसी चीजें ना खाएं जिसमें कैफीन की मात्रा ज्यादा हो. जैसे कॉफी, चॉकलेट आदि. कैफीनयुत्त चीजें का ज्यादा सेवन करने से आलस, चिड़चिड़ापन और डिप्रेशन जैसी परेशानी बढ जाती हैं. हालांकि इस समय बॉडी को हाइड्रेटेड भी रखना जरुरी होता हैं ऐसे में आप हर्बल टी और ड्रिंक्स, पानी का खूब सेवन करें.

ऐल्कॉहॉल

पीरियड्स के दौरान शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. शराब का सेवन हमारे खून को पतला बना देता है जिस कारण ज्यादा फ्लो होता है.

रेड मीट

पीरियड्स के दौरान रेड मीट खाने से बचना चाहिए. रेड मीट के सेवन से पेट में मरोड़ और ऐंठन होने लगती है. जिसकी वजह से पेट में दर्द तो होता ही है, साथ में मूड भी चिड़चिड़ा हो जाता है. इसलिए पीरियड्स के दौरान मीट खाने से बचें.

फैटयुत्त चीजें

पीरियड्स के दौरान ज्यादा फैट वाली चीजें खाने से बचना चाहिए. फिजिशयंस कमिटी फॉर रिस्पॉन्सिबल मेडिसन के अनुसार, फैट वाली चीजें खाने पीने से शरीर के हार्मोनल ऐक्टिविटी पर काफी असर पड़ता है. पीरियड्स के दौरान सूजन आने का एक कारण फैट वाली चीजें होती है.

एक महिला के मां न बन पाने की पीछे हो सकते हैं ये 5 कारण

अब पीरियड्स के दर्द की टेंशन को कहें बाय-बाय, छुटकारा दिलाएगा ये ऐप

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App