नई दिल्ली. अक्सर कहा जाता है कि दिन की शुरुआत अच्छे होने के लिए सुबह की शुरुआत अच्छी होना बेहद जरुरी है. अगर सुबह ही हम कुछ काम गलत करते हैं तो हमारा सारा दिन खराब जाता है. ऐसी बातों के संकेत हिंदू धर्मशात्र में भी मिलते हैं. ऐसे ही सुबह सुबह की गई गलतियों का सीधा असर हमारी जीवनशैली और लाइफस्टाइल पर पड़ता है. इसीलिए हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे कुछ कॉमन बातें जिन्हें कभी भी सुबह नहीं करना चाहिए वरना पूरा दिन खराब जाता है.

1. उठते ही काम में जुट जाना
अक्सर लोग उठते ही अपने अपने काम में जुट जाते हैं और जल्दबाजी करने लगते हैं जो कि सबसे गलत होता है. जब सुबह आंख खुलें तो थोड़ी देर रिलैक्स रहें, फिर दाईं करवट लेकर उठ जाएं. दाईँ तरफ करवट न लें. ऐसा करने से शरीर में ऊर्जा के संचार को संतुलित करता है.

2. उठते ही मोबाइल चेक करना
आजकल लोग उठते ही स्मार्टफोन में जुट जाते हैं जो कि लाइफस्टाइल पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. अक्सर लोग उठते ही व्हटसअप मैसेज, मेल आदि चेक करने लगते हैं. ऐसा करने से स्ट्रेस तो बढ़ता ही है साथ ही हमारी आंखों व सेहत पर बुरा असर डालता है.

3. रोजाना एक ही एक्सरसाइज रोज दोहराना
अक्सर लोग योग या एक्सरसाइज तो करते हैं लेकिन वहीं रोजाना दोहराते रहते है. ऐसी गलती अब और न दोहराएं. क्योंकि शरीर के एक हिस्से को फोकस करके एक ही एक्सरसाइ को रोज़ाना करते हैं जिससे उस हिस्से पर एक्स्ट्रा प्रेशर पड़ता है जो शरीर के लिए ठीक नहीं है. इसीलिए रोज अलग अलग योग व अलग एक्सरसाइज दोहराएं.

फैमिली गुरु: बचे हुए साल को खूबसूरत बनाएंगे जय मदान के ये उपाय

फैमिली गुरु: राशि अनुसार करें शादी कराने वाले मंत्र का जप

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App