Tuesday, December 6, 2022

सर्दियों में इस तेल से करें बॉडी मसाज, मिनटों में दूर होगी थकान

नई दिल्ली: कुछ ही समय में सर्दी का मौसम आने वाला है. आने वाले कुछ हफ़्तों में सर्दी का कहर देखने को मिलेगा। सर्दी के मौसम में हमारे शरीर की देखभाल करना भी जरूरी होता है. आपकी त्वचा के साथ-साथ मांसपेशियों में ताकत का होना बहुत जरूरी है. इसके लिए तेल मालिश बेहद जरूरी है। आयुर्वेद के मुताबिक, ठंडी के मौसम में गर्म तेल से मालिश करना शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

आपको बता दें, सर्दी के दिनों में गर्म तेल से मसाज करना बेहद जरूरी होता है. गर्म तेल के मसाज से आपके शरीर में गर्मी बढ़ जाती है और ब्लड सर्कुलेशन का फ्लो तेज हो जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दी में किस तेल से मसाज करना शरीर के लिए सबसे फायदेमंद होता है? तो आपको बता दें, नारियल के गर्म तेल से शरीर की मालिश करना बेहद असरकारी होता है. आइये आपको इसे लगाने के फायदे बताते हैं:

1. ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर

कोकोनट ऑयल हमारी स्किन से लेकर बाल और शरीर के लिए भी बेहद लाभदायी होता है. अगर आप गर्म नारियल तेल से अपनी बॉडी मसाज करते हैं तो आपका ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक होता है, जिससे आपके शरीर की दर्द और थकान भी दूर हो जाती है और आपको आराम महसूस होता है.

 

2. ड्राई स्‍क‍िन से बचाव

 

सर्दियों में हर किसी की त्वचा रूखी हो जाती है, ऐसे में आप गर्म नार‍ियल के तेल से अपने शरीर की मसाज कर सकते हैं. कोकोनट ऑयल में मौजूद फैटी एसिड आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने का काम करते हैं. इसे आप अच्छे से अपने शरीर पर लगाएं जब तक कि ये एब्‍सॉर्ब न हो जाए.

 

 

3. थकान दूर होगी

 

अगर आपके शरीर में दर्द रहता है और आप रात में थकान महसूस करते हैं तो आप गुनगुने नार‍ियल के तेल से शरीर की मसाज करवा सकते हैं. नारियल तेल आपके मसल्‍स र‍िलैक्‍स करने में मदद करता है और आपके दर्द को दूर करता है.

 

मसाज करने का तरीका

• सबसे पहले आप नार‍ियल तेल को हल्‍का गुनगुना कर लें.

• अब आप तेल से मसाज करने के लिए उंगल‍ियों को सर्कुलर मोशन में चलाते हुए तेल को शरीर के ऊपर लगाने लगें।

• अब आप अपने अंगूठे से दबाव डालते हुए, हल्के हाथों से मसाज करें।

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और आम जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इनख़बर इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

यह भी पढ़ें

 

मुल्तानी मिट्टी से धोएं बाल, एक ही बार में हो जाएंगे मुलायम व बेहद ख़ूबसूरत

 

 

Relationship: क्या है तलाक-ए-हसन? जानिए इस्लाम में कितने तरीके के होते हैं तलाक

Latest news