नई दिल्ली. दिवाली साल के सबसे प्रतीक्षित त्योहारों में से एक है. रोशनी और रंगों का यह त्योहार बहुत सारी खुशियां और उत्साह लेकर आता है. दिवाली के बारे में बात करें तो इसमें, पटाखे, और उपहार समेत कई चीजें हैं. इस त्योहार के दिन हम भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं. दिवाली पर भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी का घर में स्वागत करना वास्तव में शुभ माना जाता है. आज हम आपको दीवाली पूजा के लिए कुछ महत्वपूर्ण वास्तु टिप्स दे रहे हैं जो आपको इस दिवाली एक बेहतर स्वास्थ्य और अधिक धन प्राप्त करने में मदद करेंगे. दिवाली से पहले घर से इन चीजों को हटाने आपको बेहद फायदा होगा.

ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार, यह आमतौर पर अक्टूबर के मध्य से नवंबर के बीच में आता है. भगवान राम 14 साल के वनवास के बाद लौटे थे और अयोध्या के लोगों ने पूरी सड़कों पर मिट्टी के दीये जलाकर उनका स्वागत किया था. दिवाली का त्योहार न केवल रोशनी की अपनी चकाचौंध के लिए लोकप्रिय है, बल्कि इसलिए भी है क्योंकि इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा करने से हर घर में समृद्धि आती है.

आइए हम विभिन्न एस्ट्रो और वास्तु टिप्स पर एक नज़र डालते हैं जिनके द्वारा विभिन्न चंद्रमा राशियों के लोग सकारात्मक परिणामों के लिए ग्रहों को खुश कर सकते हैं. अपने राशी और लग्न के अनुसार सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त के दौरान धनतेरस और दीपावली पर पूजा करें.

आर्थिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए अपने घर के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र और अपने घर की उत्तरी दिशा को हमेशा साफ, खुला और हल्का रखें. यदि उत्तर-पूर्वी क्षेत्र और घर की उत्तरी दिशा में किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं होनी चाहिए, स्थानों को साफ करने की आवश्यकता है ताकि आपके घर में धन का प्रवाह हो सके. अपने घर की पूर्वी और उत्तरी दिशा के बीच हल्के वजन वाले और कम पौधों को रखने से आर्थिक लाभ प्राप्त होता है.

समृद्ध जीवन के लिए, घर के पूर्वोत्तर क्षेत्र में पानी से भरा एक स्टील का कंटेनर रखें. हर हफ्ते एक बार पानी बदलें. घर के मध्य क्षेत्र को खुला, स्वच्छ रखें. घर में सूखे फूलों या पत्तियों को रखना अच्छा नहीं है क्योंकि इससे वित्तीय स्थिरता में बाधा उत्पन्न होती है. सभी घड़ियों और शीशों को उत्तरी या पूर्वी दीवारों पर रखा जाना चाहिए.

Samsung Galaxy Tab S6, Watch 4G Active 2 Launched: सैमसंग ने भारत में लॉन्च किया गैलेक्सी टैब एस6 और दो स्मार्ट वॉच, जानिए कीमत, स्पेसिफिकेशंस और फीचर्स

Diwali 2019 Shopping in Delhi-NCR: दीपावली की खरीदारी के लिए जाए दिल्ली-एनसीआर की इन मार्केट में, यहां आपको समानों की बहुत वैराइटी मिलेगी

Karwa Chauth 2019: सुहागिनों के लिए खास है करवा चौथ का त्योहार, जानें क्यों छलनी से दिया जाता है चांद को अर्घ्य

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर