नई दिल्ली.दिवाली के महापर्व की शुरुआत 25 अक्टूबर से होने जा रही है. दरअसल, 25 अक्टूबर को धनतेरस का त्योहार पड़ रहा है. देशभर में धतेरस का त्योहार मनाया जाएगा. बाजारों में दिवाली की धूम देखने को मिल रही है.धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा होती है. इसके अलावा मां लक्ष्मी की भी पूजा की जाती है. धनतेरस का त्योहार दिवाली से 2 दिन पहले मनाया जाता है.धनतेरस के दिन सोना – चांदी खरीदना बेहद शुभ माना जाता है.

धनतेरस में सभी लोग अपनी-अपनी जेब के अनुसार सामान खरीदते हैं. धनतेरस पर सोना खरीदना काफी अच्छा माना जाता है और अधिकांश लोग सोना खरीदते भी हैं, लेकिन कुछ लोग चांदी खरीदते हैं, वहीं बहुत से लोग धनतेरस पर बर्तन और झाडू खरीदकर ही त्योहार सेलिब्रेट करते हैं. वैसे आज के टाइम पर सोना खरीदना काफी टेढ़ी खीर हो गई है.

वहीं चांदी के दाम और सोने के दाम में भी जमीन आसमान का अंतर है. अगर आप भी इस धनतेरस चांदी खरीदने का मन बना रहे हैं तो हम आपको चांदी के बारे में कुछ ऐसी खास बातें बताने जा रहे हैं, जो चांदी खरीदते वक्त ध्यान रखनी बहुत ही ज्यादा जरूरी है.

Dhanteras 2019 Yamraj Puja: अकाल मृत्यु से बचने के लिए धनतेरस के दिन करें यमराज की पूजा, दीपदान से मिलेगा लाभ

चांदी खरीदते समय बहुत सी बातें ऐसी होती हैं जिसे ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. चांदी खरीदते समय सबसे पहले ध्यान रखें BIS लोगो का. इसके बाद दूसरे नंबर पर आता चांदी की शुद्धता. चांदी की शुद्धता का ग्रैड जरूरी जांच लें. इसके बाद चांदी खरीदते समय तीसरी ध्यान रखने वाली बात है हॉलमार्किंग सेंटर का आइडिंटिटिफिकेशन नंबर या निशान की जांच करना. इसके अलावा चांदी खरीदते समय ज्वैलर के बारे अच्छे से जांच ले.

Dhanteras 2019 Shopping Zodiac Sign: दिवाली से पहले धनतेरस पर राशि के अनुसार करें खरीदारी, घर में आएगी सुख-समृद्धि, होगी धन की बारिश

Happy Diwali 2019 Advance: दिवाली 2019 फेसबुक, व्हाट्सएप GIF मैसेज भेज कर एडवांस में कहे हैपी दिवाली

Dev Deepawali 2019 Date Time : देव दीपावली क्यों और कब मनाई जाती है, जानिए शुभ मुहूर्त, तिथि और पूजा-विधि

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App