Dental Home Remedies 

नई दिल्ली, Dental Home Remedies  दांत दर्द की समस्या वैसे तो कई कारणों से हो सकती है. जिस समस्या को सर्दियों में बढ़ा हुआ देख सकते हैं. दांत और कान का दर्द ऐसा दर्द होता है जो समय के साथ-साथ काफी पेनफुल होता चला जाता है.

इस दर्द से निजाद पाने के लिए लोग कई दवाओं का भी सेवन करते हैं. पर कभी-कभी ऐसी दवाओं के मौजूद न होने पर क्या करना चाहिए? आज हम आपको ऐसे कई घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो दांत दर्द की समस्या में आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं.

सेंधा नमक

दाँतों में दर्द होने का एक कारण मुँह में मौजूद बैक्टेरिया का होना है. दरअसल मुँह में अक्सर प्लाग जम जाता है जिससे दांतों में दर्द होने लगता है. इससे निजात पाने का घरेलु उपाय सेंधा नमक है जो आपको रहत दे सकता है. दरअसल सेंधा नमक को हलके गुनगुने पानी में डालकर कुल्ला करने से मुँह के बैक्टीरिया खत्म होते हैं.

आइस पैक

ये घरेलू नुस्खा सभी के घरों में आसानी से मौजूद होता है. आइस यानि बर्फ को लेकर दांत में जहां दर्द या सूजन है वह पर हलके हलके सिखाई करने से इससे तुरंत ही रहत मिलती है. ये सूजन और दर्द दोनों पर कारगर है.

त्रिफला चूर्ण

त्रिफला का चूर्ण भी काफी फायदेमंद मन गया है. एक चम्मच चूर्ण को लेकर गुनगुने पानी में घोलकर कुल्ला करने से दांत में होने वाला दर्द काफी काम हो जाता है. ये चूर्ण दाँतों के लिए काफी फायदेमंद भी है.

लौंग का तेल

लौंग दाँतों के लिए कितनी फायदेमंद है ये तो सभी जानते हैं. लौंग का तेल हर घर में दाँतों के दर्द का घरेलू उपचार बनकर हमेशा रहता है. दर्द होने पर आपको करना ये है की लौंग के तेल को एक रूई में भिगो कर इसे दर्द वाली जगह पर दबाएं. इससे दर्द से कुछ ही समय में रहत मिलेगी.

 

यह भी पढ़ें:

RRB NTPC CBT 2 Group D New Exam Date: NTPC, ग्रुप D परीक्षा हो सकता है रिशिड्यूल, अप्रैल या मई में होगी परीक्षा

Gujarati Family Death Case अमेरिका में प्रवेश कराने के लिए दिए थे मृतक परिवार ने 75 लाख रुपए, मानव तस्करी  

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर