Deep Effect of Eating Jackfruit

नई दिल्ली, Deep Effect of Eating Jackfruit कई बार हेल्दी के चक्कर में हम कुछ ऐसा फूड कॉम्बिनेशन बना लेते हैं जो फायदा देने की बजाय हानी पहुंचा सकता है।

अक्सर लोगों को कटहल खाना बेहद पसंद होता है। खासकर लोग कटहल की सब्जी और अचार बेहद पंसद करते है, इसके अलावा पके हुआ कटहल भी लोग चाव से खाते हैं. रिसर्च के मुताबिक कटहल सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें फाइबर, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट के अलावा कैल्शियम पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो कि शरीर की इम्‍यूनिटी क्षमता को बढ़ाकर कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है.

दूध(Milk):

कभी ऐसी गलती नहीं होनी चाहिए. कटहल खाने के तुरंत बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. यहां तक की दूध पीने के बाद भी कटहल का खाना शरीर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। स्किन से जुड़ी बीमारी जैसे की खुजली, सफेद दाग और इनके अलावा मुंहासे की समस्या हो सकती है। साथ ही पाचन से जुड़ी समस्या का खतरा भी हो सकता है।

शहद(Honey):

कटहल खाने के बाद शहद का कभी सेवन नहीं करना चाहिए जो कि शरीर के लिए काफी नुकसानदायक माना जाता है। इससे शरीर के ब्लड शुगर लेवल काफी बढ़ जाता है, खासकर पके हुए कटहल खाने के बाद शहद का बिल्कुल सेवन नहीं करना चाहिए।

पान (Paan):

ज्यादातर लोगों को पान खाने की आदत होती है, लेकिन यह बात ध्यान में रखे कि कटहल की सब्जी या पका कटहल खाने के बाद पान का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे शरीर में कई बीमारियां उत्पन्न हो सकती है.

यह भी पढ़ें:

Omicron: ओमिक्रॉन पर सख्त केंद्र सरकार ने 31 दिसंबर तक बढ़ाई मौजूदा कोविड गाइडलाइन्स

Drink Decoction to Increase Immunity इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पिएं काढ़ा

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर