नई दिल्ली. Best Time Of Workout: वर्कआउट करने का सबसे अच्छा समय क्या है. इसके लिए अलग-अलग लोगों का अलग-अलग राय हो सकता है. कोई वर्कआउट शाम को करता है तो कोई सुबह करता है. वर्कआउट करने से इंसान तरोताजा होता है. अच्छी नीद और फिट रहने के लिए वर्कआउट करना बहुत जरूरी है. रिपोर्ट्स की मानें तो वर्कआउट आप सुबह और शाम कभी भी कर सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया शोधकर्ताओं ने वर्कआउट को लेकर अपने रिसर्च में कई तरह का खुलासा किया है. ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं की मानें तो व्यक्ति रेगुलर वर्कआउट और सही डाइट लेकर अपने आप को फिट रख सकता हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो भारत की 20 प्रतिशत जनता मोटापे से ग्रसित हैं. मोटापे की वजह से कि व्यक्ति समय से पहले मौत भी हो जाती है.

ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने पाया कि अगर जो व्यक्ति सुबह उठकर 6 बजे से पहले उठकर वर्कआउट करते हैं वो ज्यादा फिट रहते हैं. इसके अलावा जो व्यक्ति रात में डिनर 8 बजे से पहले कर लेता है उसके बॉडी का फैट नहीं बढ़ता है. वही जो रात में उपवास रखते हैं उनके भी फैट में गिरावट दर्ज की गई. लेकिन 4 साल बाद दोबारा किए गए सर्वे में शोधकर्ताओं ने यह पाया कि जो व्यक्ति रात में उपवास करके सुबह वर्कआउट करते हैं उनके वजन में किसी भी प्रकार की कमी नहीं हुई. चार साल बाद इस सर्वे में शोधकर्ताओं ने पाया की सबसे ज्यादा वजन उनका कम हुआ है जो रात में डिनर करके सुबह व्यायाम करते थे.

ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने चार वर्ष बाद किए दोबारा सर्वे में यह पाया कि दिन में वर्कआउट और शाम में वर्कआउट करने वाले व्यक्तियों का वजन एक जैसे कम हुआ है. ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने व्यक्तियों को फिट रहने के लिए कई तरह की टिप्स भी दिएं. शोधकर्ताओं की मानें तो फिट रहने के लिए व्यक्ति को फास्ट, फू़ड और तेल युक्त भोजन से बचना चाहिए, हो सके तो दिन में विस्किट आदि का सेवन न करें क्योंकि इससे फैट बढ़ता है. देर रात जगने वाले व्यक्तियों को लेकर शोधकर्ताओं ने लंच टाइम में यानि की दोपहर में वर्कआउट करने का सलाह दिया है. इसके अलावा अगर व्यक्ति को फिट रहना हैं तो जितना हो सके पैदल चलें. अगर आपके पास ऑफिस जानें के लिए पर्याप्त समय है तो आप मेट्रो स्टेशन तक पैदल जा सकते हैं इसके अलावा अगर जनरल स्टोर 1 किलोमीटर या 2 किलोमीटर हो तो पैदल ही जाएं.

Hina Khan First Award: टीवी की मोस्ट स्टाइलिश पर्सनालिटी बनीं हिना खान, अवार्ड मिलने के बाद शेयर की ये खूबसूरत फोटो

Katrina Kaif Workout Photo: पैर में आई गंभीर चोट के बाद भी कैटरीना कैफ नहीं मिस करतीं वर्कआउट सेशन, फोटो में देखिए कैसे भारत एक्ट्रेस कर रहीं कड़ी मेहनत

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App