नई दिल्ली: जब कोई आपसे पूछता है कि मोटापा कैसे कम किया जाता है, तो आपका क्या जवाब होता है ? कम खाओ, रनिंग करो, जिम जाओ, डायटिंग करो. लेकिन क्या आपको पता है कि रोने से भी आप अपना मोटपा घटा सकते हैं. जी हां, एशिया वन में प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार ये सामने आया है कि एक इंसान के रोने से भी उसका मोटापा कम हो सकता है. एक शोध के मुताबिक जब हम रोते है यानी कि आंसू बहाते हैं तो हमारा शरीर फैट को स्टोर नहीं रख पाता है, तो जो भी तनाव पैदा करने वाले हार्मोन्स होते हैं वो आंसू के सहारे बाहर निकल जाते हैं.

साथ ही ये भी बताया गया है कि अगर आप बेवजहा रोते हैं तो बेवजह रोते हैं तो आपके शरीर का एक्स्ट्रा फैट कभी कम नहीं होगा, लेकिन अगर रोने के लिए आपकी भावनाएं सच्ची होंगी तो इसका असर काफी तेजी से होगा। यानी की अगर आपकी भावनाओं सच्ची हैं तो आपका मोटापा कम हो सकता है. अध्ययन किए गए शोध की अनुसार रोना आपके स्वास्थ्य और मोटापा कम करने के लिए काफी अच्छा है.

इतना ही नहीं रोने से आपके मोटापे के साथ-साथ अवसाद भी कम होता है. इसके साथ ही शोध में बताया गया है कि भावुक होकर रोने से शरीर का कोर्टिसोल स्तर बढ़ता है. साथ ही शोध का कहना है कि शाम को 7 बजे से लेकर 10 बजे के बीच रोने से ही मोटापा कम होता है. ये ही वजन कम करने के लिए रोने का सबसे उपयुक्त समय भी माना जाता है. यानी की अगर आपको अपना बढ़ता हुआ मोटापा कम करना है तो आपको भी इस समय पर अपनी सच्ची भावनाओं के साथ रोना होगा.

इसके अलावा एशियावन में इसी विषय को लेकर एक लेख भी प्रकाशित हुआ है, जिसमें यह बात साफ तौर पर बताई गई है कि इस शोध में यह भी कहा गया है कि रोने से हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं और जैव रसायनविज्ञानी विलियम फ्राय ने इस सिद्धांत का समर्थन किया है. तो अगर आपको अपना बढ़ता हुआ मोटापा घटाना है तो उसके लिए आपको तय समय अनुसार रोना होगा, लेकिन एक वाजिब भावनाओं के साथ.

Dating Tips For Healthy Relationship: अगर गर्लफ्रेंड को ले जा रहे हैं डेट पर तो जरूर रखें इस बात ख्याल

Homemade Beauty Tips For Fairness : हरे मटर आपके चेहरे को बनाएंगे सुंदर और जवां, जानिए उपयोग करने के तरीके

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App