Monday, June 27, 2022

गाय या भैंस? किसका दूध है बच्चों के लिए फायदेमंद

नई दिल्ली, नवजात और छोटे बच्चों की सेहत को लेकर अक्सर माएं चिंता में डूब जाती हैं. वो अपने बच्चे के लिए सबसे स्वस्थ और स्वच्छ चीज़ें ही चुनना चाहती हैं. बच्चों की खुराक का अहम हिस्सा है दूध, जिसमें कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और खनिज लवण पाए जाते हैं जो बच्चे की वृद्धि और विकास में सहायक होते हैं. हालांकि बच्चे को गाय का दूध पिलाना चाहिए या भैंस का यह घरेलू बहस का एक बड़ा मुद्दा है. सभी के पास इस सवाल के लिए अपने अनुभव होते हैं. आज हम आपको इस सवाल का जवाब ढूंढने में मदद करेंगे.

क्या है दोनों में अंतर?

-बात करें गाय के दूध की तो इसमें भैंस के दूध के मुकाबले कम फैट होता है इस कारण यह हल्का और पचने में आसान है. दूसरी ओर, गाढ़ेपन की बात की जाए तो गाय का दूध ज्यादा गाढ़ा होता है. यही कारण है कि इससे दही, पनीर, खीर, कुल्फी, रस मलाई और रसगुल्ला आदि बनाया जाता है.

-भैंस के दूध की बात करें तो इसमें ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. हालांकि, बहुत छोटे बच्चों को पिलाने पर इसे पचा पाना मुश्किल है. यह कारण है कि एक साल के बच्चे को भैंस की बजाय गाय का दूध पिलाया जाता है. वहीं, भैंस के दूध में ज्यादा फैट भी इसे जल्दी पचने नहीं देता इसके चलते बहुत छोटे बच्चों को काफी मुश्किल होती है.

कौन सा दूध है अच्छा?

डॉक्टर्स की मानें तो बहुत छोटी उम्र के बच्चों को गाय का दूध पिलाना बेहतर है क्योंकि आसानी से पचता है और इसमें बच्चे की सेहत के लिए भी अधिक गुण पाए जाते हैं. वहीं भैंस के दूध में गाय के दूध से अधिक पोषक तत्व (प्रोटीन, कैल्शियम और फैट) पाया जाता है लेकिन इसे पचने में मुश्किल होती है. अंततः बच्चों को गाय का दूध पिलाना अच्छा है क्योंकि यह पचने में आसान है और हाइड्रेटेड भी रखता है.

ये भी पढ़े-

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

SHARE

Latest news

Related news