Monday, October 3, 2022

हद से ज्यादा हल्दी के सेवन से हो सकती है ये परशानी, जानिए यहाँ

नई दिल्ली: हल्दी एक ऐसा मसाला है, जो भारत के हर रसोई में आसानी से मिल जाता है अक्सर हम इसके फायदे के बारे में सुनते रहते हैं, क्योंकि यह प्राचीन काल से आयुर्वेदिक दवाइयों में इस्तेमाल के लिए जानी जाती है. देखा जाए तो हल्दी सबसे फेमस मसालों में गिनी जाती है. इतना ही नहीं कई बार ताजा घावों को सुखाने के लिए रात में दूध में मिलाकर इसका सेवन किया जाता है. साथ ही यह हिश बीपी के लिए और LDL, रक्त प्रवाह और शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत के लिए लाभदायक माना जाता है, लेकिन क्या आपको इसके नुकसान के बारे में पता हैं. अगर नहीं तो चलिए जानते हैं, इसका सेवन सेहत के कैसे नुकसानदायक हो सकता है.

पथरी के लिए हानिकारक

हल्दी के सीमित मात्रा में इस्तेमाल से स्वास्थ्य को अनेक लाभ मिलते हैं, लेकिन अगर इआप सके फायदे के बारे में सोच कर इसका सेवन हद से ज्यादा करते हैं, तो इसमें मौजूद ऑक्सालेट की मात्रा हमारे शरीर में पथरी का कारण बनने लगती है इसलिए आप हिसाब से इसका सेवन करें.

दस्त की समस्या

केवल बाहर का खाना ही दस्त का कारण नहीं बनता है, बल्कि ज्यादा हल्दी भी इस परेशानी को बढ़ा सकता है, क्योंकि इसमें योगिक करक्यूमिन पाए जाते हैं, जो हमारे पेट में गैस्ट्रिक नली को अच्छे से काम करने में रोकते हैं, जिसकी वजह से हमें दस्त की समस्या होने लगती है.

आयरन की कमी

शरीर में आयरन की कमी होने से खून की कमी हो जाती है और हल्दी के ज्यादा सेवन से बॉडी में मौजूद आयरन भी सूखने लगता है, जिससे कमजोरी के साथ-साथ और भी कई तरह की समस्याएं बढ़ सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और आम जानकारियों पर दी गई है. इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इनख़बर इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

Latest news