नई दिल्ली. काली लौंग का इस्तेमाल खाना-पकाने से लेकर कई चीजों में किया जाता है. लौंग की तासीर गर्म होती है जिस वजह से इसका अधिक सेवन सर्दियों में किया जाता है. लौंग में कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, पोटैशियम, प्रोटीन, आयरन, फॉस्फॉरस और हाइड्रोक्लोरिक ऐसिड काफी मात्रा में होता है. इसके साथ ही इसी गुणकारी लौंग में मैग्नीशियम, फाइबर और विटामिन ए और सी भी मौजूद होता है. सर्दियों के मौसम में लौंग की चाय पीना काफी फायदेमंद बताई जाती है. आज हम बता रहे हैं लौंग की चाय के अचूक फायदे.

पाचन तंत्र करे शानदार
लौंग की चाय पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूर करती है. दरअसल यह पाचन तंत्र को उत्तेजित करती है और ऐसिडटी को कम करने का काम करती है. अगर खाना खाने से पहले लौंग की चाय पी जाए तो यह पाचन के लिए काफी लाभदायक है.

दर्द में दिलाए राहत
अगर आप दर्द में परेशान हैं तो लौंग की चाय आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. दरअसल लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. दांत दर्द में भी लौंग का तेल काफी असरदार होता है. वहीं अगर दांत दर्द में मुंब में एक लौंग रख लें तो आराम मिलता है. सिर दर्द होने पर लौंग का तेल माथे पर लगाना फायदेमंद बताया गया है.

कफ की समस्या दूर भगाए
लौंग की चाय कफ की समस्या दूर करने में भी काफी असरदार है. अगर किसी को साइनस की दिक्कत है तो वह रोजाना सुबह उठकर लौंग की चाय पिए. इससे इंफेक्श खत्म होता है और साइनस से आराम मिलता है. वहीं लौंग में मौजूद यूगेनॉल भरी हुई छाती को तुंरत राहत पहुंतचाने में किसी रामबाण से कम नहीं है.

अस्थमा में असरदार
अस्थमा में लौंग को काफी असरदार माना जाता है. लौंग को पानी में उबालकर काढ़ा बनाएं और उसमें शहर मिलाकर दिन में तीन बार अस्थमा रोगी को पिलाने से आराम पहुंचेगा. साथ ही अस्थमा रोगी सादी चाय के बजाय लौंग युक्त चाय पिए तो ज्यादा बेहतर है.

सर्दियों में हैं डैंड्रफ से परेशान तो इन 5 उपायों को जरूर अपनाएं

ये घरेलू नुस्खें आजमाएं, सर्दी को दूर भगाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App