नई दिल्ली. हिंदू धर्म में सिंदूर को सुहाग की निशानी माना जाता है. शादी के बाद महिलाएं मांग में सिंदूर लगाती हैं. माना जाता है कि सिंदूर लगाने से पति की उम्र बढ़ती है. पुराने समय से हमारे देश में सिंदूर को एक अलग मान्यता दी जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अधिक मात्रा में सिंदूर का इस्तेमाल आपकी स्किन के लिए काफी बड़ा खतरा पैदा कर सकता है. दरअसल पहले समय में सिंदूर को हर्बल तरीकों से तैयार किया जाता था जिस वजह से उसका कोई नुकसान नहीं होता था.

दरअसल आज के समय में सिंदूर बनाने के लिए रेड लेड और मरकरी का इस्तेमाल किया जाता है जो आपकी स्कीन के लिए बहुत हानिकारक होती है. सिंदूर में मौजूद केमिकल्स आपकी त्वचा से जुड़ी समस्याएं पैदा कर सकते हैं. इसके साथ ही सिंदूर में मौजूद मरकरी सल्फेट स्किन कैंसर का कारण भी बन सकता है. वहीं सिंदूर को लगाने के लिए लेड ऑक्साइड का इस्तेमाल किया जाता है जो सेहत के लिए काफी खतरनाक होता है.

सिंदूर में मौजूद लेड ऑक्साइड आपके शरीर के साथ-साथ दिमाग पर भी बुरा असर डालता है. ऐसे में अगर आप इन परेशानियों के आने से पहले ही निबटारा चाहते हैं तो हमेशा हर्बल सिंदूर का इस्तेमाल करें. दरअसल हर्बल सिंदूर को हल्दी, लाइम जैसी चीजों से बनाया जाता है. हर्बल सिंदूर का इस्तेमाल आपकी स्किन को कोई भी नुकसान नही पहुंचाता हैं. लेकिन बाजारों में मौजूद दूसरे सिंदूर आपके लिए खतरा जरूर बन सकते हैं.

गर्मियों में ऑरेंज आइस टी का सेवन होगा असरदार, ऐसे करें मिनटों में तैयार

सोते समय दिखने वाले ये खास सपने हो सकते हैं धन वर्षा का संकेत!

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App